Top News
Next Story
NewsPoint

इजराइली नववर्ष के सेलिब्रेशन के बाद पुष्कर सरोवर में पूजा-अर्चना

Send Push

– विदेशी पर्यटकों की संख्या में बढ़ोतरी, पुणे का खबाद हाउस जयपुर में शिफ्ट

अजमेर, 3 अक्टूबर . पुष्कर में इजराइली धर्मस्थल खबाद हाउस में नववर्ष के जश्न का समापन गुरुवार को पुष्कर सरोवर की पूजा अर्चना के साथ हुआ. तीर्थनगरी में इन दिनों इजराइली पर्यटक बड़ी संख्या में पहुंच रहे हैं. यहूदी कैलेंडर के अनुसार बुधवार रात न्यू ईयर पार्टी मनाई गई. इसे इजराइली भाषा में रोशेनाथ कहा जाता है. इस दौरान यहां पर डिनर पार्टी भी आयोजित की गई. वहीं गुरुवार शाम को इजराइली पर्यटकों ने पुष्कर सरोवर में पूजा अर्चना की. विदेशी टूरिस्ट बढ़ने से पुष्कर के होटल रेस्टोरेंट फुल होने लगे हैं.

पुष्कर में इजराइली पर्यटकों का धर्मस्थल खबाद हाउस खुलने के साथ ही इजराइली पर्यटकों का आना शुरू हो जाता है. भारत में विभिन्न राज्यों के अंतर्गत 18 खबाद हाउस बीते 32 सालों से संचालित किए जा रहे हैं. इनमें देशभर से आने वाले यहूदी धर्मवलंबियों को टोरा धर्मग्रंथ से संबंधित उत्सव रीति रिवाज आयोजित किए जाते हैं.

खबाद हाउस के मैनेजर हनुमान प्रसाद बोकोलिया ने बताया कि 25 सितंबर को इजराइल धर्मस्थल खबाद हाउस सभी इजराइली पर्यटकों के लिए खोला गया है. पुष्कर में औसतन हर साल तीन हजार इजरायली पर्यटक पहुंचते हैं. धर्मगुरु समसॉन्ग गोल्डस्टीन अपने परिवार सहित खबाद हाउस पहुंचे. बोकोलिया ने बताया कि राजस्थान में एकमात्र इजराइली धर्मस्थल खबाद हाउस पुष्कर में था लेकिन अब पुष्कर के अलावा जयपुर में भी खबाद हाउस खुल चुका है. कुछ दिनों पहले ही पुणे के खबाद हाउस को जयपुर में शिफ्ट कर दिया गया है.

—————

/ संतोष

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now