Top News
Next Story
NewsPoint

करंट लगने से दाे छात्राें की माैत पर मानवाधिकार आयोग ने म.प्र. सरकार से मांगा जवाब

Send Push

नई दिल्ली, 30 सितंबर . राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने दाे छात्राें की करंट लगने से हुई माैत पर मध्य प्रदेश सरकार से जवाब मांगा है. मीडिया रिपाेर्ट के मुताबिक, मध्य प्रदेश के धार जिले में सरकारी छात्रावास के अधीक्षक के निर्देश पर पानी की टंकी की सफाई करते समय अनुसूचित जनजाति के दो छात्रों की करंट लगने से मौत हाे गई थी. जिस पर एनएचआरसी ने स्वत: संज्ञान लिया है. एनएचआरसी ने आज यह जानकारी दी.

26 सितंबर 2024 को प्रसारित मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ये छात्र टंकी की सफाई करते समय उसके भीतर पंप से जुड़े बिजली के तार के संपर्क में आ गए थे, जिससे उनकी मौत हो गई थी. ग्रामीणों ने उन्हें टैंक में पड़ा देखकर छात्रावास अधिकारियों को इसकी सूचना दी थी. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ऐसा प्रतीत होता है कि छात्रावास अधिकारियों ने उन छात्रों को ऐसा खतरनाक कार्य करने के लिए कहकर बहुत ही असंवेदनशील रवैया अपनाया है, जिसके परिणामस्वरूप उनकी मौत हो गई.

मानवाधिकार आयोग ने इस पर स्वतः संज्ञान लेते हुए मध्य प्रदेश सरकार को नोटिस जारी कर दो सप्ताह की अवधि में विस्तृत रिपोर्ट मांगी है. इस मामले में पुलिस जांच की प्रगति की स्थिति और दोनों छात्रों के परिवारों को दी गई मुआवजा राशि दिए जाने के बारे में जानकारी भी मांगी है.

—————

/ बिरंचि सिंह

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now