Top News
Next Story
NewsPoint

अच्छा मानसिक स्वास्थ्य जीवन की गुणवत्ता को बनाता है बेहतर

Send Push

धमतरी, 28 सितंबर . जिले में राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत स्कूली बच्चों के लिए शनिवार काे कार्यशाला का आयोजन किया गया. प्रशिक्षण में स्कूली छात्रों को मानसिक स्वास्थ्य की जानकारी दी गई. इस अवसर पर छात्र-छात्राओं के लिए विभिन्न खेल गतिविधियों का आयोजन किया गया, जिसमें छात्र-छात्राओं ने उत्साह से भाग लिया.

प्रशिक्षण में प्रशिक्षकों ने बताया कि प्रशिक्षकों ने बताया कि मानसिक स्वास्थ्य हमारे रोजमर्रा के अनुभव का हिस्सा है, शारीरिक स्वास्थ्य की तरह, हम सभी के पास मानसिक स्वास्थ्य है, अच्छा मानसिक स्वास्थ्य हमारे जीवन की गुणवत्ता को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है, अपनी भावनाओं को कैसे नियंत्रित और अभिव्यक्त करते हैं, जिसका हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ता है. बच्चों में मानसिक स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं को समझना जैसेः- उकसाना, हिंसा, आर्थिक परेशानी, शैक्षणिक समस्याएं, नशीले पदार्थ का उपयोग, परिवार का साथ छूट जाना, शारीरिक बीमारी इत्यादि के बारे में भी बताया गया. स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग, भारतीय रेडक्रास सोसाइटी एवं यूनिसेफ के सहयोग से स्कूल के शिक्षकों तथा छात्र-छात्राओं के लिए मानसिक स्वास्थ्य पर आयोजित कार्यशाला में मास्टर प्रशिक्षक के द्वारा मानसिक स्वास्थ्य के बारे में जानकारी प्रदान करते हुए किशोरों में होने वाले मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं एवं उपाय के बारे में विभिन्न खेल व एक्टिविटीज जैसे सांप-सीढ़ी का खेल, भावना चक्र, भावनात्मक पाबंदी, आत्म जागरुकता की कहानी इत्यादि गतिविधियां कराई गई.

अब तक 111 स्कूलों में दिया जा चुका है मानसिक स्वास्थ्य का प्रशिक्षण

प्रशिक्षण प्राप्त बच्चे अपने एवं अन्य स्कूलों में जाकर बच्चों को प्रशिक्षित देंगे, साथ ही पालकों को भी मानसिक स्वास्थ्य संबंधी जानकारी देंगे. जिला शिक्षा अधिकारी टीके जगदल्ले ने बताया कि राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत् 12 अप्रैल से 26 सितंबर 2024 तक विकासखंड नगरी एवं मगरलोड के शिक्षकों तथा छात्र-छात्राओं का कार्यशाला का आयोजन किया गया. जिसमें छात्र-छात्राएं एवं शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया गया. इसमें से अब तक विकासखंड धमतरी के 15 स्कूलों, विकासखंड कुरुद के 26 स्कूलों, विकासखंड नगरी के 40 एवं विकासखंड मगरलोड के 30 स्कूलों, इस तरह जिले के कुल 111 स्कूलों में मानसिक स्वास्थ्य का प्रशिक्षण दिया जा गया है.

/ रोशन सिन्हा

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now