Top News
Next Story
NewsPoint

त्रिदेशीय विद्युत व्यापार समझौते पर ओली और युनुस के बीच न्यूयॉर्क में हुई वार्ता

Send Push

काठमांडू, 26 सितंबर . नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली और बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के प्रमुख मुहम्मद युनुस के बीच गुरुवार को न्यूयॉर्क में त्रिदेशीय विद्युत व्यापार समझौते को लेकर वार्ता हुई है. बैठक में भारत, नेपाल और बांग्लादेश के बीच होने वाले त्रिदेशीय विद्युत व्यापार समझौता को जल्द से जल्द संपन्न करने पर विचार-विमर्श किया गया.

इस मुलाकात के दौरान मौजूद प्रधानमंत्री ओली के प्रमुख सलाहकार विष्णु रिमाल ने बताया कि भारत, नेपाल और बांग्लादेश के बीच 28 जुलाई को जिस समझौते पर हस्ताक्षर होने थे, उसको लेकर दोनों देशों के सरकार प्रमुखों के बीच बातचीत में इसे जल्द ही संपन्न करने को लेकर सहमति हुई है. रिमाल के मुताबिक बांग्लादेश में राजनीतिक अस्थिरता और सत्ता परिवर्तन के कारण उस समय समझौते पर हस्ताक्षर नहीं हुए थे. अब नेपाल की तरफ से जल्द ही इस समझौते पर हस्ताक्षर करके विद्युत व्यापार शुरू करने का आग्रह किया गया है.

नेपाल से बिजली खरीदने के लिए बांग्लादेश की तत्कालीन शेख हसीना सरकार ने भारत से सहयोग का आग्रह किया था, जिसके बाद भारत सरकार ने नेपाल की सीमा से लेकर बांग्लादेश की सीमा तक ट्रांसमिशन लाइन का निर्माण कर उसे प्रयोग करने की अनुमति दी थी. इस ट्रांसमिशन लाइन का निर्माण भी भारत ने ही कर दिया है. नेपाल के तरफ से बांग्लादेश को प्रतिदिन 40 मेगावाट बिजली बेचने का समझौता दोनों देशों के बीच हो चुका है. भारत के साथ ट्रांसमिशन लाइन प्रयोग संबंधी समझौता होने के साथ ही नेपाल की तरफ से बांग्लादेश को बिजली बेचने का काम शुरू कर दिया जाएगा.

——————————————

—————

/ पंकज दास

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now