Top News
Next Story
NewsPoint

(अपडेट) प्रधानमंत्री कल महाराष्ट्र में 56,100 करोड़ की परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास व उद्घाटन

Send Push

मुंबई, 4 अक्टूबर . प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को अपने महाराष्ट्र दौरे के दौरान 5 अक्टूबर को महाराष्ट्र के वाशिम और ठाणे में 56,100 करोड़ रुपये की विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलाल्यास करेंगे. प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के लिए शासन और

प्रशासन ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं.

जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी शनिवार को सुबह 11.15 बजे वाशिम के जगदंबा माता मंदिर में दर्शन करेंगे और संत सेवालाल महाराज और संत रामराव महाराज की समाधि पर श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे. इसके बाद वाशिम में प्रधानमंत्री 23,300 करोड़ रुपये की कृषि और पशुपालन क्षेत्र की विभिन्न योजनाओं का शुभारंभ करेंगे. इस योजना में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त का वितरण किया जाएगा, जिससे लगभग 9.4 करोड़ किसानों को 20 हजार करोड़ रुपये की सहायता मिलेगी. प्रधानमंत्री कृषि अवसंरचना कोष के तहत लगभग 1,920 करोड़ रुपये के 7,500 से अधिक परियोजनाओं को समर्पित करेंगे. इसके साथ ही, वे 9,200 किसान उत्पादक संगठनों का राष्ट्र को समर्पण करेंगे. इसके अलावा, बंजारा समाज की समृद्ध विरासत का प्रतीक बंजारा विरासत संग्रहालय का उद्घाटन भी प्रधानमंत्री द्वारा किया जाएगा.

तय कार्यक्रम के अनुसार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दोपहर 4 बजे ठाणे में लगभग 32,800 करोड़ रुपये की विभिन्न शहरी विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. इनमें मुंबई मेट्रो लाइन 3 फेज 1 के आरे जेवीएलआर से बीकेसी तक के हिस्से का उद्घाटन शामिल होगा. यह परियोजना मुंबई में शहरी परिवहन व्यवस्था को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण साबित होगी. इसके अलावा ठाणे इंटीग्रल रिंग मेट्रो रेलवे परियोजना और उन्नत पूर्वी एक्सप्रेस वे विस्तार परियोजना का भी शिलान्यास किया जाएगा. ठाणे नगर निगम की नई इमारत का शिलान्यास भी प्रधानमंत्री करेंगे. नवी मुंबई एयरपोर्ट इन्फ्लुएंस एरिया के विकास के लिए नैना परियोजना का शिलान्यास ठाणे में एक और महत्वपूर्ण परियोजना नवी मुंबई एयरपोर्ट इन्फ्लुएंस नोटिफाइड एरिया परियोजना है, जिसके पहले चरण का शिलान्यास होगा. इस परियोजना से इस क्षेत्र में अवसंरचना विकास को गति मिलेगी. इस दौरे के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी महाराष्ट्र की कृषि, शहरी और औद्योगिक विकास को बढ़ावा देने वाली विभिन्न महत्वपूर्ण परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे, जिससे राज्य की सर्वांगीण प्रगति को बल मिलेगा.

यादव

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now