Back
Next Story
NewsPoint

Health Tips- क्या आपको बहुत ज्यादा खर्राटे आते है, तो इस बीमारी हो सकते हैं संकेंत

Send Push

हममें से कई लोग हैं जो रात को सोते हुए खर्राटें लेते विशेषकर सर्दियों में क्योंकि इस मौसम हमारे नाक बंद हो जाते हैं, लेकिन अगर आपको आम तौर पर भी खर्राटें आते हैं, तो यह किसी बड़ी बीमारी के संकेत हैं, अगर हाल के शोध की की माने तो खर्राटे लेना केवल रात में होने वाली परेशानी से कहीं ज़्यादा हो सकता है; यह गंभीर स्वास्थ्य जोखिमों का भी संकेत हो सकता है, खासकर रक्तचाप से संबंधित, आइए जानते हैं इसके बारे में-

image

खर्राटों के स्वास्थ्य संबंधी निहितार्थ: खर्राटे कई स्वास्थ्य चिंताओं से जुड़े हैं, जिसमें उच्च रक्तचाप का जोखिम भी शामिल है। यह स्थिति हृदय रोग, स्ट्रोक और दिल के दौरे जैसी गंभीर जटिलताओं को जन्म दे सकती है।

शोध के परिणामों से पता चला कि जो व्यक्ति नियमित रूप से खर्राटे लेते थे उनका रक्तचाप काफी होता हैं। विशेष रूप से, जो लोग रात में 20% से अधिक समय तक खर्राटे लेते थे, उनमें गैर-खर्राटे लेने वालों की तुलना में सिस्टोलिक रक्तचाप में 3.8 mm Hg और डायस्टोलिक रक्तचाप में 4.5 mm Hg की औसत वृद्धि देखी गई।

image

रक्तचाप को दो आंकड़ों में मापा जाता है- सिस्टोलिक (ऊपरी संख्या) और डायस्टोलिक (निचली संख्या)। सामान्य रक्तचाप आमतौर पर 120/80 mm Hg के आसपास होता है, जिसमें सिस्टोलिक स्तर आदर्श रूप से 120 या उससे कम होता है।

आदतन खर्राटों और उच्च रक्तचाप के बीच एक महत्वपूर्ण संबंध को रेखांकित करते हैं। जो लोग खर्राटे लेते हैं, उनके लिए संभावित स्वास्थ्य प्रभावों पर चर्चा करने और समाधान तलाशने के लिए स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now