Top News
Next Story
NewsPoint

"पीरियड्स में सेक्स करने से नहीं होते प्रेगनेंट" जैसी सेक्स से जुड़ी 10 अजीबो-गरीब और झूठी बातों का सच

Send Push

प्यूबर्टी की शुरुआत से ही हमें सेक्स को लेकर मनगढ़ंत बातें बताई जाती हैं, जिसपर हम आसानी से यकीन भी कर लेते हैं। जो लोग सेक्शुअली एक्टिव हैं उन्हें सेक्स से जुड़ी इन 10 झूठी बातों के बारे में ज़रूर पता होने चाहिए। 

सेक्स से जुड़े 10 अजीब मिथक और तथ्य (10 Weird myths and facts about sex) 1. रियल लाइफ सेक्स पॉर्न की तरह होता है (Real-life sex is like pornography)

image Credit: Freepik

अगर आप सेक्शुअली एक्टिव नहीं हैं तो ये बात आपको चौंका सकती है। बता दें कि पहली बार का सेक्स शारीरिक और भावनात्मक रूप से अजीब, गंदा और थोड़ा दर्दनाक होता है। इस बात को जान लें कि पोर्नोग्राफी को कोरियोग्राफ किया जाता है और वहां सब पहले से प्लान होता है। 

रियल लाइफ सेक्स को कई सारे कारक प्रभावित करते हैं, यह आप पर निर्भर करता है कि आप किसके साथ कर रहे हैं, वातावरण, तनाव आदि। तो पहली बार के सेक्स को फिल्मों की तरह रोमांटिक न समझें जिसमें सभी एक्शन-रिएक्शन परफेक्ट होते हैं।

इस बात का भी खास ध्यान रखना ज़रूरी है कि सेक्स के दौरान आप नर्वस न हो। पार्टनर के साथ जितना सहज महसूस करेंगे, उतना ही सेक्स को एन्जॉय कर पाएंगे।  

2. पुलिंग आउट बिना प्रोटेक्शन के सेक्स एंजॉय करने का जुगाड़ है (Pulling out is the loophole to enjoy sex without protection) 

image Credit: Freepik

अगर आपको लगता है कि सुरक्षित सेक्स का एक तरीका पुलिंग आउट है जिससे प्रेग्नेंसी से बचा जा सकता है तो ये आपकी बड़ी गलती है। इसमें लकी लोग ही विनर हो सकते हैं। ये तरीका यौन संचारित रोगों और संक्रमण से भी नहीं बचाता है।

यह एक बहुत बड़ी मिथ्या है कि आप तभी प्रेग्नेंट हो सकती हैं जब पार्टनर वजायना में एजैक्यूलेट करे।   

3. महिलाओं को सेक्स की अगली सुबह हमेशा गर्भनिरोधक गोली लेनी पड़ती है (Women always need to pop an emergency contraceptive pill the next morning after they have had sex) 

image Credit: Freepik

एक और झूठ, गर्भनिरोधक गोलियां इमरजेंसी के लिए होती हैं जिन्हें 72 घंटों के अंदर लिया जाना चाहिए। जैसे कि अगर कॉन्डम फट गया है या आपने प्रोटेक्शन का इस्तेमाल नहीं किया है।  

इस बात का भी ध्यान रखें कि गर्भनिरोधक गोलियां एक आदत नहीं होनी चाहिए। ये बहुत हेवी हार्मोनल डोज़ होती हैं जिसके नकारात्मक प्रभाव पड़ सकते हैं। इसके अलावा, ये आपको यौन संचारित रोगों से भी नहीं बचाती हैं।

4. पीरियड्स के दौरान सेक्स करने से प्रेगनेंट नहीं होते (You can't get pregnant if you have sex on your period) 

image Credit: Freepik

अगर अनचाही प्रेगनेंसी से बचने के लिए पीरियड्स के दौरान सेक्स करना सही लगता है तो आपसे बड़ा गैर जिम्मेदार कोई नहीं। पीरियड्स के दौरान भी प्रेगनेंट हो सकते हैं क्योंकि प्रेगनेंसी पीरियड्स पर नहीं बल्कि स्पर्म के गर्भ में ठहरने पर निर्भर करती है।  

ज्यादातर महिलाओं में जिनका पीरियड साइकल 28 दिन का होता है, ओव्यूलेशन 10वें और 15वें दिन होता है। जिनका पीरियड साइकिल छोटा होता है उन्हें ओव्यूलेशन जल्दी भी हो सकता है। इस बात को न भूलें कि स्पर्म शरीर में पांच दिन तक रह सकता है, जो प्रेगनेंसी का कारण बनता है। हमेशा अनचाही प्रेगनेंसी से बचने के लिए कॉन्डम का इस्तेमाल करें।

5. सभी महिलाएं वजायनल सेक्स के दौरान हर बार ऑर्गेज्म का अनुभव करती हैं (All women orgasm every time during vaginal sex)

image Credit: Freepik

कई अध्ययन यह बताते हैं कि 75% महिलाएं वजायनल इंटरकोर्स के दौरान ऑर्गेज्म का अनुभव नहीं करती हैं। जर्नल ऑफ सेक्स एंड मैरिटल थेरेपी की रिसर्च की माने तो 37% महिलाएं प्लेज़र के लिए दूसरे स्टीमुलेशन फॉर्म का इस्तेमाल करती हैं। वजायनल इंटरकोर्स नहीं तो क्लिटोरल स्टीमुलेशन महिला को ऑर्गेज्म तक पहुंचने में मदद करते हैं।   

6. महिलाओं की वर्जिनिटी का पता हाइमन से चलता है (Hymen is the Holy Grail to ascertain a woman's virginity) 

image Credit: Freepik

सबसे पहली बात तो यह 2024 है और दूसरा, अब समय आ गया है कि हम वर्जिनिटी जैसे शब्दों से दूरी बना लें। इसके बजाय पहली बार जैसे शब्द उपयोग में लाए जा सकते हैं।  

अगर आप प्राचीन इतिहास पर नज़र डालें तो एक महिला के हाइमन को बहुत सी उम्मीदों और महत्व के साथ जोड़कर देखा जाता था। उस समय सफेद बेडशीट तक इस्तेमाल की जाती थी यह देखने के लिए सेक्स के दौरान खून निकला या नहीं।

हां, एक महिला को पहली बार सेक्स के दौरान योनि से खून निकल सकता है लेकिन ये एक उसकी वर्जिनिटी परखने का एक तरीका नहीं है। यहां यह जानना बहुत ज़रूरी है कि बहुत सी महिलाएं बिना हाइमन के पैदा होती हैं, वहीं कुछ को पहली बार सेक्स में वजायना से खून नहीं निकलता। इसके अलावा, हाइमन टूट भी सकता है यदि महिला रोजाना एक्सरसाइज़ करे।  

7. ग्रैविटी से स्पर्म को एग तक पहुंचने से रोका जा सकता है (Gravity can prevent the sperm from reaching the egg)

image Credit: Freepik

ग्रेविटी एक शक्तिशाली बल है लेकिन स्पर्म का एग तक पहुंचने से रोकना एक मिथ्या है। खड़े होकर सेक्स करने से अनचाही प्रेगनेंसी से बचा जा सकता है, यह एक मिथ्या है।

जब एजेक्युलेशन के दौरान लाखों स्पर्म वजायना में प्रवेश करते हैं, तो किसी भी तरह की क्लीनिंग, यूरिनेटिंग उन्हें अंदर जाने से नहीं रोक सकती है। ऐसे में असुरक्षित सेक्स करना मतलब अनचाही प्रेग्नेंसी को न्योता देना।

8. ओरल सेक्स सुरक्षित है (Oral sex is safe) 

image Credit: Freepik

क्या आपको लगता है कि ओरल सेक्स से यौन संचारित रोगों से बचा जा सकता है? जबकि इस दौरान शरीर के फ्लूड्स एक्सचेंज होते हैं जो STDs या STIs का जोखिम बढ़ाते हैं।  

9. कॉन्डम 100% असरदार है (Condoms are 100% effective)

image Credit: Freepik

कॉन्डम STDs या STIs से सुरक्षा और अनचाही प्रेगनेंसी से बचाव कर सकती है, अगर इस्तेमाल से ठीक से किया गया हो। इसके लिए अच्छी क्वालिटी के कॉन्डम को ही यूज़ में लाएं।

10. सेक्स करने से पहले शराब के सेवन से नसें शांत होती हैं (Drinking alcohol can calm your nerves before having sex)

image Credit: Freepik

जिसने भी यह आयडिया दिया पक्का शराबी होगा क्योंकि ऐसा कुछ नहीं होता। इसके विपरित जब आप सेक्स से पहले शराब लेते हैं तो यह आपकी सही फैसला लेने की क्षमता को कम कर देता है।

Social and lead images credits: Freepik

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now