Top News
Next Story
NewsPoint

ऋषिकेश स्थित AIIMS अस्पताल ने की अनूठी पहल, दुर्गम क्षेत्रों में रह रहे हार्ट पेशेंट के लिए ड्रोन से पहुंचाई दवाएं

Send Push
image

ऋषिकेश। उत्तराखंड के AIIMS अस्पताल ने एक नई पहल करते हुए टिहरी जिले में रह रहे दूरदराज के गांवों में ड्रोन द्वारा दवाओं की डिलीवरी करनी शुरू की है, जो हृदय रोगों और अन्य बीमारियों से जूझ रहे लोगों के लिए मददगार साबित हो रही है।

AIIMS अस्पताल की यह पहल न केवल स्वास्थ्य सेवाओं को सुदूर क्षेत्रों तक पहुंचाने में मील का पत्थर साबित हो रही है, बल्कि समुदायों को स्वस्थ और सशक्त बनाने की दिशा में भी एक बड़ा कदम है। एम्स ऋषिकेश के हेलीपैड से ड्रोन के माध्यम से लगभग 10 किलोग्राम वजन के पेलोड को चंबा ब्लॉक में भेजा गया।

इस पेलोड में उच्च रक्तचाप और मधुमेह जैसी गंभीर बीमारियों के उपचार के लिए जरूरी दवाएं शामिल थीं। चंबा ब्लॉक 33 किलोमीटर की हवाई दूरी पर स्थित है और यह क्षेत्र 5600 फीट की ऊंचाई पर है। ड्रोन को इस दूरीके को कवर करने में मात्र 30 मिनट का समय लगा।

चंबा ब्लॉक के एक स्कूल में स्थित स्वास्थ्य विभाग कर्मचारियों को यह दवाएं डिलीवर की गईं, जिससे वहां के स्थानीय लोगों को समय पर उपचार मिल सका। एम्स की कार्यकारी निदेशक प्रोफेसर मीनू सिंह ने इस सेवा की सराहना करते हुए कहा कि यह पहल एम्स की अत्याधुनिक मेडिकल तकनीक और स्वास्थ्य सेवाओं को राज्य के सुदूर क्षेत्रों तक पहुंचाने की प्रतिबद्धता को दर्शाती है।

उन्होंने आगे कहा कि ड्रोन तकनीक के माध्यम से दवाओं की डिलीवरी उन लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित हो सकती है, जो दूरदराज के इलाकों में रहते हैं और जिनके पास समय पर स्वास्थ्य सेवाएं पहुंच पाना मुश्किल होता है। इस कदम से न केवल समय की बचत हो रही है बल्कि उन लोगों को भी राहत मिल रही है, जिन्हें जीवनरक्षक दवाओं की आवश्यकता होती है।

यह पहल भविष्य में स्वास्थ्य सेवाओं में और भी सुधार का मार्ग प्रशस्त कर सकती है। बता दें कि एम्स ऋषिकेश इससे पहले भी ड्रोन को लेकर इस तरह के प्रयोग कर चुका है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now