Top News
Next Story
NewsPoint

Sirohi राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर रक्तदान शिविर आयोजित

Send Push

सिरोही न्यूज़ डेस्क, सिरोही यूथ कांग्रेस और एनएसयूआई के संयुक्त देखरेख में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व लाल बहादुर शास्त्री के जन्मोत्सव पर विशाल रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। पिंडवाडा के अम्बेडकर भवन में सिरोही के पूर्व विधायक संयम लोढ़ा के आतिथ्य में यह आयोजन हुआ। शिविर के दौरान 108 यूनिट रक्तदान किया गया।इस अवसर पर सिरोही के पूर्व विधायक संयम लोढ़ा ने उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि बहुत समय बाद यूथ कांग्रेस ने रक्तदान शिविर आयोजित किया है। यह शिविर पूर्व में संजय गांधी ने शुरू किया था जो किसी कारण से आगे नहीं बढ़ पाया। आज जो शिविर आयोजित हुआ है उससे प्रदेश में युवाओं में प्रेरणा जगेगी। एक व्यक्ति का जीवन आपके रक्तदान से बढ़ता है और हमे रक्तदान करना चाहिए। हमारे रक्तदान किए गए रक्तदान से कई लोगों की जिंदगी बचती है।

रक्तदान का कितना महत्व है इसका अहसास हमें तब होता है जब हमारा कोई निकटतम व्यक्ति जिंदगी और मौत के बीच जूझ रहा होता है। रक्तदान कर हम जहां एक ओर किसी की जान बचाते हैं। वहीं, दूसरी ओर इससे जबरदस्त आत्म संतुष्टि मिलती है। कई लोग रक्तदान को लेकर फैली भ्रांतियों के कारण रक्तदान करने से कतराते हैं जबकि इससे कोई हानि नहीं होती बल्कि कई प्रकार लाभ होते हैं। अतः हम सभी को रक्तदान के लिए आगे आना चाहिए। इस अवसर पर पूर्व विधायक गंगा बेन गरासिया, पूर्व ब्लाक अध्यक्ष राकेश रावल, युवा कांग्रेस पूर्व विधानसभा अध्यक्ष निकेश रावल, आबू ब्लॉक अध्यक्ष राम सिंह, महेश दान चारण, नगर पालिका पार्षद संजय गर्ग, छगन टाक अरविंद गवारिया दशरथ नरूका आदि उपस्थिति रहे।

रक्तदाता की हो जाती हैं कई प्रकार की जांचें
ग्लोबल अस्पताल के ब्लड यूनिट प्रभारी धर्मेंद्र ने कहा कि कोई भी स्वस्थ व्यक्ति रक्तदान कर सकता है। 18 से अधिक आयु के लोग जिनका वजन 50 किलोग्राम से अधिक है वह रक्तदान कर सकते हैं। नियमित अंतराल यानी तीन महीने बाद रक्तदान करते रहने से हमारे शरीर में आयरन की मात्रा संतुलित रहती है और रक्तदाता को हृदयाघात की संभावना नहीं रहती। नियमित रक्तदान करने से कैंसर सहित अन्य बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now