Top News
Next Story
NewsPoint

Jaisalmer इस बार 5 फीट बढ़ेगा दशानन, कुंभकरण और मेघनाद का अहंकार

Send Push

जैसलमेर न्यूज़ डेस्क, जैसलमेर इस वर्ष 12 अक्टूबर को विजयदशमी का पर्व धूमधाम के साथ मनाया जाएगाख्, जिसको लेकर नगरपरिषद प्रशासन की ओर से तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इस साल दशानन रावण, उसके भाई कुम्भकर्ण और पुत्र मेघनाद के पुतलों की ऊंचाई 5-5 फीट बढ़ जाएगी। गत वर्ष रावण के पुतले की ऊंचाई 40 फीट थी, जो इस बार 45 फीट होगी वहीं कुम्भकर्ण और मेघनाद के पुतले पूर्व में होने वाली 35 की बजाए 40 फीट रखवाई जाएगी। पुतलों को तैयार करने और आतिशबाजी के लिए निविदा का काम पूरा हो गया है। नगरपरिषद ने इस कार्य के लिए करीब 10.75 लाख रुपए का ठेका जारी किया है। हर बार की भांति जोधपुर की शोरगर फर्म इस कार्य को अंजाम देगी। गौरतलब है कि प्रतिवर्ष विजयदशमी के मौके पर नगरपरिषद की ओर से स्थानीय शहीद पूनमसिंह स्टेडियम में सूर्यास्त के बाद तीनों पुतलों का दहन और रंग-बिरंगी आतिशबाजी का कार्यक्रम रखवाया जाता है। अतिथियों के तौर पर जनप्रतिनिधि या प्रशासनिक अधिकारी इन पुतलों का दहन करते रहे हैं।

आंखों से अंगारे बरसेंगे

विजयदशमी पर दहन के समय रावण की आंखों से अंगारे बरसते नजर आएंगे। मुंह से आग के गोले और नाभि-सिर पर अग्निचक्र चलता है तो तलवार से चिंगारियां फूटेंगी। इस बीच आसमान में आतिशबाजी से आकाशगंगा के नजारे बनेंगे। कई तरह के पटाखे और धमाकों के साथ नई तरह की आतिशबाजी कर कार्यक्रम को आकर्षक बनाने का प्रयास किया जाएगा। विगत वर्षों में नगरपरिषद की तरफ से रावण, कुम्भकर्ण और मेघनाद के पुतलों की ऊंचाई बढ़ती गई है। जिससे लोगों का आकर्षण भी वर्ष दर वर्ष बढ़ा है।

हजारों की उमड़ती है भीड़

बुराई पर अच्छाई की विजय के प्रतीक पर्व विजयदशमी के अवसर पर शहीद पूनमसिंह स्टेडियम में हजारों की संख्या में आमजन मौजूद रहता है। उस दिन यहां शहर के कोने-कोने से प्रत्येक आयुवर्ग के महिला-पुरुष व बच्चे दर्शक के तौर पर पहुंचते हैं। आसपसा के गांवों से भी लोग विजयदशमी पर पुतलों के दहन व आकर्षक आतिशी नजारों के आकर्षण में पूनम स्टेडियम में जुटते हैं। जानकारी के अनुसार पुतलों के निर्माण का कार्य कई दिनों तक चलता है। पुतलों के मुंह, हाथ और पैर जोधपुर में तैयार कर यहां लाए जाते हैं जबकि बाकी हिस्सा जैसलमेर में ही बनाया गया है। जैसलमेर नगरपरिषद ने पुतला दहन और आतिशबाजी के लिए इस साल 10 लाख रुपए का प्रावधान किया था। जोधपुर की पार्टी ने टेंडर के जरिए यह काम करीब 10.75 लाख रुपए में हासिल किया। माना जाता है कि पूनम स्टेडियम में करीब एक घंटे तक रंग-बिरंगी आतिशबाजी की जाएगी। जिससे वहां का पूरा आकाश आतिशी नजारों से पट जाएगा।

फैक्ट फाइल –

45 फीट का रावण और 40-40 फीट के होंगे कुम्भकर्ण व मेघनाद के पुतले
10.75 लाख रुपए की राशि की जाएगी खर्च
12 अक्टूबर को मनाया जाएगा दशहरा

धूमधाम से मनाएंगे दशहरा

दशहरा का पर्व हमारी भारतीय संस्कृति का एक बहुत महत्वपूर्ण अवसर है। इस पर्व पर नगरपरिषद की ओर से हर बार की भांति शहीद पूनमसिंह स्टेडियम में विशाल पुतलों का दहन करवाने के साथ आकर्षक आतिशबाजी व अन्य व्यवस्थाएं की जाएंगी। पुतला दहन देखने आने वाले हजारों लोगों को निश्चित रूप से असत्य पर सत्य की विजय के इस प्रतीक पर्व पर आकर्षक नजारे देखने को मिलेंगे।
 

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now