Top News
Next Story
NewsPoint

BSE New Index: ट्रेडर्स के लिए बड़ी खबर! BSE ने लॉन्च किए 3 नए इंडेक्स, जानें पूरी जानकारी

Send Push

बीएसई न्यू इंडेक्स: बीएसई की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी एशिया इंडेक्स प्राइवेट लिमिटेड ने आधिकारिक तौर पर 3 नए इंडेक्स लॉन्च किए हैं। ये इंडेक्स हैं बीएसई सेंसेक्स सिक्सटी 65:35, बीएसई सेंसेक्स 60 और बीएसई पावर एंड एनर्जी इंडेक्स।

बीएसई सेंसेक्स सिक्सटी 65:35 इंडेक्स एक रणनीतिक इंडेक्स है जिसमें बीएसई सेंसेक्स और बीएसई सेंसेक्स नेक्स्ट 30 दोनों के घटक 65:35 के अनुपात में शामिल हैं। इंडेक्स 60 घटकों से बना है, जो सामूहिक रूप से भारत में सभी सूचीबद्ध संस्थाओं के कुल फ्री फ्लोट मार्केट कैप के 55% से अधिक का प्रतिनिधित्व करते हैं। यह अनुपात विशेष रूप से पारंपरिक फ्री फ्लोट मार्केट कैप पद्धति की तुलना में अगले 30 घटकों को थोड़ा अधिक जोखिम प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

बीएसई सेंसेक्स 60 सूचकांक

दूसरी ओर, बीएसई सेंसेक्स 60 इंडेक्स में बीएसई सेंसेक्स और बीएसई सेंसेक्स नेक्स्ट 30 के घटक शामिल हैं, जो उनके फ्री फ्लोट मार्केट कैप के अनुसार हैं। दोनों इंडेक्स का बेस वैल्यू 10,000 है और उनकी पहली वैल्यू डेट 23 जून 2014 तय की गई है। उन्हें अर्ध-वार्षिक आधार पर पुनर्गठित किया जाता है और तिमाही आधार पर पुनर्संतुलित किया जाता है। इसके अतिरिक्त, यूएसडी वैरिएंट भी उपलब्ध हैं, जैसे बीएसई सेंसेक्स सिक्सटी यूएसडी और बीएसई सेंसेक्स सिक्सटी 65:35 यूएसडी।

बीएसई पावर और एनर्जी थीमैटिक इंडेक्स

बीएसई पावर एंड एनर्जी थीमैटिक इंडेक्स बीएसई 500 में ‘एनर्जी’ और ‘यूटिलिटी’ सेक्टर की कंपनियों के प्रदर्शन को ट्रैक करता है। यह इन सेक्टरों के घटकों के प्रदर्शन को एक वेटेज के साथ दर्शाता है। 31 दिसंबर 2013 तक 1000 के आधार मूल्य के साथ निर्मित इस इंडेक्स को हर 6 महीने में पुनर्गठित किया जाता है और तिमाही आधार पर पुनर्संतुलित किया जाता है। स्टॉक का वेटेज फ्री-फ्लोट मार्केट कैप द्वारा निर्धारित किया जाता है, जिसमें प्रत्येक स्टॉक इंडेक्स में 15% तक सीमित होता है। इसके अलावा, एक यूएसडी वैरिएंट भी है जिसे बीएसई पावर एंड एनर्जी यूएसडी के नाम से जाना जाता है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now