Top News
Next Story
NewsPoint

Jaipur फलोदी मेगा हाईवे की रोड लाइटें रात की बजाय दिन में जल रही

Send Push
जयपुर न्यूज़ डेस्क, जयपुर कालवाड़ रोड को जगमग करने के लिए जेडीए की ओर से 1 करोड़ 72 लाख खर्च करके स्ट्रीट लाइटें लगाई गई थी। अब स्थिति यह है कि आधी लाइटें दिन में ही जल रही हैं आधी रखरखाव के अभाव में खराब हैं। इस नकारा सिस्टम का खमियाजा आम आदमी को भुगतना पड़ रहा है। इस सड़क से गुजरने वाले लोग रात्रि अंधेरे में अपने आप को जहां असुरक्षित महसूस करते हैं। वहीं दूसरी और रात्रि में सड़कों पर बंद रोड लाइटों के कारण फैले अंधेरे के चलते वाहन चालकों को भी काफी धीर गति से वाहन चलाने पड़ते हैं। गौरतलब है कि हाथोज से कालवाड़ तक वर्ष 2011 में जेडीए द्वारा 1 करोड़ 72 लाख रुपए की लागत से करीब 288 रोड लाइट लगाई गई थी। रोशनी दिखाने के नाम पर लाखों रुपए का बिल हर महीने फूंक जाता है लेकिन फिर भी सड़क पर रात के समय अंधेरा छाया रहता है। यहां लंबे समय से इनकी देखरेख में लापरवाही बरती जा रही है।

कालवाड़ रोड पर लगी रोड लाइटों का करीब एक माह पूर्व मेंटेनेंस कार्य किया गया था। मेंटेनेंस के बाद एक बार फिर से सड़क रोशनी से जगमग हुई लेकिन कुछ दिनों बाद फिर से यह व्यवस्था बेपटरी हो गई है। चंपापुरा से गजाधरपुरा मोड तक यह लाइटें पिछले काफी दिनों से बंद पडी़ है। हाथोज से पार्थ सिटी तक व गजाधरपुरा मोड से कालवाड़ तिराहे तक यह लाइटें दिन में जगमग रहती है। स्थानीय निवासियों के अनुसार इन जगहों पर हाल यह है कि कई बार रोडलाइट दिन में शुरू रहती है एवं रात में बद रहती है। प्रशासन की उदासीनता के चलते कालवाड़ रोड पर रोडलाइट व्यवस्था लड़खड़ा रही है।

जेडीए हर वर्ष रोड लाइट के मेंटेनेंस पर लाखों रुपए खर्च करता है। बावजूद इसके हाथोज से कालवाड़ तक 60 फीसदी यानी करीब 150 से अधिक रोड लाइटें दिन में ही जली रहती हैं।या फिर उससे कम रोशनी निकल रही है। कहीं स्विच खराब हैं, तो कहीं कनेक्शन का तार टूटा या लटका हुआ है, जो आमजन के लिए परेशानी का कारण बना हुआ है। कालवाड़ रोड पर रोड लाइटें बंद होने पर अंधेरे के कारण आए दिन लोग आवारा पशुओं की चपेट में आने से चोटिल हो रहे हैं।

जयपुर फलोदी मेगा हाइवे पर हाथोज से कालवाड़ तक मुख्य सड़क पर लगी रोड लाइट कई जगहों पर दिन में निरंतर जलती है और रात होते-होते वो अंधेरे में डूब जाती है। दिन में यह लाइटें जली रहने के कारण विभाग को लाखों रुपए का चूना तो लग ही रहा है। साथ ही आम लोगों पर भी इसका भार पड़ रहा है।

बंद पड़ी लाइटों को जल्द चालू किया जाएगा : एक्सईएन

कालवाड़ रोड पर कुछ जगहों पर रोड लाइटें बंद है, उनको जल्द ही सुचारू रूप से चालू किया जाएगा।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now