Top News
Next Story
NewsPoint

World Tourism Day Jaipur घूमने आए मेहमानों ने जमकर किया डांस, राजस्थानी कलाकारों ने किया स्वागत

Send Push
जयपुर न्यूज़ डेस्क, जयपुर पर्यटन दिवस के मौके पर शुक्रवार को सभी पर्यटन स्थलों पर मेहमानों का पारंपरिक अंदाज में स्वागत किया गया। पर्यटकों कों तिलक और माला पहनाकर स्वागत किया गया। आमेर महल, नाहरगढ़, हवामहल, जंतर-मंतर और अल्बर्ट हॉल पर काफी संख्या में टूरिस्ट्स नजर आए। हवामहल पर विदेशी पर्यटक कालबेलिया कलाकारों के साथ नाचते भी नजर आए। यहां लोक कलाकारों के साथ पर्यटकों ने लोक संस्कृति की छटा बिखेरी।यहां पुरातत्व और टूरिज्म डिपार्टमेंट के अधिकारियों के सहयोग से स्वागत सत्कार कार्यक्रम आयोजित हुआ। इसमें ट्रैवल ट्रेड के प्रतिनिधियों ने भी सहयोग दिया। इस वर्ष का विश्व पर्यटन दिवस, विभाग की ओर से टूरिज्म एण्ड पीस (पर्यटन और शांति) की थीम पर मनाया जा रहा है।

सफाई अभियान शुरू किया गया

विभाग की ओर से सभी पर्यटक स्थलों और आरटीडीसी सेंटर्स पर सफाई अभियान की शुरुआत की गई है। इसके तहत शुक्रवार को आमेर के सागर पर विभाग के अधिकारियों के साथ विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने अभियान में हिस्सा लेकर सफाई की।

टूरिस्ट के लिए ये कार्यक्रम भी खास

इन सभी पर्यटन स्थलों पर लोक कलाकारों की ओर से कालबेलिया नृत्य, कच्ची घोड़ी नृत्य, कठपुतली नृत्य, बहरुपिया, शहनाई वादन आदि मनमोहक प्रस्तुतियां सुबह से ही दी गईं। पर्यटन विभाग की ओर से अल्बर्ट हॉल पर शाम 6.30 बजे राजस्थानी लोक कला व सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया जाएगा।पर्यटन आयुक्त विजयपाल सिंह ने बताया- पर्यटन दिवस के अवसर पर विभाग की ओर से कई कार्यक्रमों का आयोजन किया होगा, इन कार्यक्रमों की श्रृंखला के तहत मुख्य कार्यक्रम अल्बर्ट हॉल पर आयोजित की जाने वाली सांस्कृति संध्या है। इसमें उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगी।


अल्बर्ट हॉल पर आयोजित इस सांस्कृतिक संध्या में दर्शकों को जयपुर घराने का परम्परागत कथक व राजस्थानी लोक नृत्यों की जुगलबंदी देखने को मिलेगी। अपने आप में अनूठी कोरियोग्राफी से सजी इस सांस्कृतिक संध्या के दौरान कालबेलिया व घूमर नृत्य की भी प्रस्तुतियां दी जाएगी।विजयपाल ने कहा- इस अवसर पर आरटीडीसी जोधपुर के मारवाड़ हॉल का वर्चु्अल उद्घाटन उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी की ओर से किया जाएगा। इस अवसर पर सोशल मीडिया कन्टेन्ट क्रिएटर्स को भी डिप्टी सीएम की ओर से सम्मानित किया जाएगा।


उन्होंने कहा कि पर्यटन विभाग घरेलू और विदेशी पर्यटकों को राज्य पर्यटन की ओर आकर्षित करने के लिए समय समय कई ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन करता है, जिससे वे राजस्थान की लोक कला व संस्कृति और स्वागत- सत्कार का अनुभव कर सके और राजस्थान से अमिट यादगार लेकर अपने राज्य व देशों को लौट सकें।विभाग के उपनिदेशक उपेंद्र सिंह शेखावत ने बताया- पर्यटन दिवस के अवसर पर जयपुर की विरासत के प्रति जागरुकता एवं ईको-टूरिज्म को बढ़ावा देने के उदे्श्य से आमेर के सागर पर सफाई अभियान चलाया गया। इसमें काफी संख्या में लोगों और वॉलियंटर्स ने हिस्सा लिया।पर्यटन विभाग, आरटीडीसी, पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों के साथ ही ट्रैवल ट्रेड के प्रतिनिधियों जैसे कि एफएचटीआर, एचआरएआर, आएटीओ, एडीटीओआई, एफआरटीओ,.एचओजे व गाइड एसोसिएशन सदस्यों व आई.एच.एम जयपुर विद्यार्थियों की ओर से सवेरे 7 बजे से 9 बजे तक आमेर महल के पीछे स्थित सागर कुन्ड पर स्वच्छता अभियान भी आयोजित किया गया।

केसर क्वारी में फिर से फव्वारे शुरू

आमेर महल में स्थित केसर क्यारी के फव्वारों को परीक्षण के तौर पर प्रतिदिन प्रातः 8 से 11 बजे तक एवं शीशमहल के सामने स्थित फव्वारों को प्रातः 8 से रात्रि 8 बजे तक नियमित रूप से चलाया जाएगा। इस अवसर पर आमेर महल में पर्यटन एवं पर्यटक विषय पर एक संगोष्ठी का आयोजन किया जाएगा।संगोष्ठी का मुख्य उद्देश्य आमेर महल के पर्यटन में नवाचार एवं नवीन संभावनाओं को तलाशना एवं पर्यटको की संख्या में बढ़ोत्तरी करने संबंधित उपायों पर चर्चा किया जाना है। संगोष्ठी में आमेर स्थित गाईड़ यूनियन के पदाधिकारियों को आमंत्रित किया गया है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now