Top News
Next Story
NewsPoint

Pali सजने लगी मां अम्बे की प्रतिमाएं, कल से नवरात्री शुरू

Send Push

पाली न्यूज़ डेस्क, पाली जगत की सृजनहार मां दुर्गा की उपासना का पर्व शारदीय नवरात्री की शुरुआत रविवार से होगी. इसको लेकर घर-घर में तैयारियां की जा रही हैं. 9 दिवसीय अनुष्ठान के इस पर्व को लेकर श्रद्धालुओं में विशेष उत्साह है. जैसलमेर शहर के मंदिरों में जहां श्रद्धालुओं की सुविधाओं को लेकर तैयारियां की जा रही हैं, वहीं गरबा मंडल में रखी जाने वाली मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापना के लिए अब मूर्तिकारों ने भी मूर्तियां तैयार कर ली हैं.

मूर्तियों की हुई एडवांस बुकिंग
शारदीय नवरात्रि और दुर्गोत्सव को लेकर मूर्तिकार देवी प्रतिमाओं को अंतिम रूप देने में जुटे हैं. मां दुर्गा मूर्ति स्थापना के लिए समितियों के द्वारा मूर्तियों की बुकिंग भी एडवांस में करवा चुके हैं. वह घरों में चौकी सजाने के लिए लोग माता की छोटी प्रतिमाएं खरीदते हैं और पंडालों में स्थापित करने के लिए बड़ी प्रतिमाओं की भी मांग है. इन मूर्तियों की कीमत 1100 रुपये से लेकर 10 हजार रुपये तक है.

मूर्तियों को दिया जा रहा अंतिम रूप
जैसलमेर के एक मात्र मूर्ति बाजार में शारदीय नवरात्रि में पूजा पंडाल में स्थापित की जाने वाली मूर्तियों को अंतिम रूप देने में मूर्तिकार जुटे हैं. 20 साल से एक मूर्तिकार का परिवार मूर्ति बनाने का काम कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि माता की मूर्ति 90 प्रतिशत तक तैयार हो गई हैं. मूर्तियों में रंग भराई व वस्त्र आदि कार्यों को अंतिम रूप दिया जा रहा है. मूर्ति बनाने के लिए बांस, लकड़ी, पैरा, मिट्टी आदि का उपयोग किया जाता है. मूर्ति को तीन लेयरों में तैयार किया जाता है, फिर उसे रंगों के माध्यम से सजाया जाता है. उसके बाद मूर्ति को वस्त्र पहनाया जाता है और उसे श्रृंगारित किया जाता है. 

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now