Top News
Next Story
NewsPoint

Ajmer दीपावली पर 50 लाख घरों को रोशन करने में जुटे हैं अधिकारी-कर्मचारी

Send Push
अजमेर न्यूज़ डेस्क, अजमेर दीपावली पर अजमेर सहित 17 जिलों के 50 लाख घरों को रोशन करने के लिए अजमेर डिस्कॉम और टाटा पावर के अधिकारी-कर्मचारी जुट गए हैं। दीपावली से बिजली की लाइनों और जीएसएस पर मेंटेनेंस शुरू किया गया है।दीपावली में महज 29 दिन बचे हैं। सभी 17 जिलों में पर्याप्त विद्युत आपूर्ति के लिए अजमेर डिस्कॉम पूरी तैयारी में जुट गया है। शहर की विद्युत वितरण व्यवस्था का जिम्मा टाटा पावर के पास है। औसतन रोजाना शहर के चार से पांच क्षेत्रों में दो से तीन घंटा मेंटनेंस के लिए बिजली कटौती शुरू हुई है। दीपावली से पहले बिजली लाइनों के मेंटेनेंस का काम पूरा किया जाना है।

80 से 90 लाख यूनिट तक खपत

मौजूदा बिजली की खपत 60 से 70 लाख यूनिट है। दीपावली पर्व के दौरान बिजली की खपत 80 से 90 लाख यूनिट तक पहुंचेगी। घरों, प्रतिष्ठानों, दफ्तरों, सार्वजनिक स्थानों पर रंगबिरंगी लाइटों में सजावट के चलते भार बढ़ेगा। लिहाजा बिजली कंपनियां ट्रांसफॉर्मर की जांच, लाइनों में फॉल्ट, बिजली के खंभे बदलने, फ्यूज ठीक करने में जुट गए हैं।

600 मेगावाट तक भार : धनतेरस से ही डिस्कॉम के क्षेत्राधीन 17 जिलों में बाजारों और घरों में सजावट का दौर शुरू हो जाएगा। अभी 350 से 400 मेगावाट तक भार है। दीपावली तक 600 मेगावाट तक भार बढ़ जाएगा। ऐसे में निर्बाध आपूर्ति के लिए मेंटेनेंस और अतिरिक्त बिजली स्टोरेज की जरूरत है।

टीम कर रहीं कामकाज

डिस्कॉम और टाटा पावर की टीम बिजली मेंटेनेंस को लेकर जुटी हैं। अफसरों-कर्मचारियों की सर्कल में ड्यूटी लगाई गई हैं। इन्हें जरूरत पड़ने पर ही अवकाश लेने को कहा गया है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now