Top News
Next Story
NewsPoint

प्रियंका गांधी: जम्मू-कश्मीर में तेजी से बढ़ रहे हैं रिलायंस के रिटेल आउटलेट, लेकिन…

Send Push

लाइव हिंदी खबर :- कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने आरोप लगाया है कि जम्मू-कश्मीर में रिलायंस के रिटेल आउटलेट तेजी से बढ़ रहे हैं, जिससे स्थानीय व्यवसायी प्रभावित हो रहे हैं। जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव से पहले प्रियंका गांधी वडेरा ने बिश्ना नगर में एक चुनाव प्रचार रैली को संबोधित किया। फिर उन्होंने कहा, “मेरी दादी (इंदिरा गांधी) ने कहा था कि हमें एक बार कश्मीर जाना चाहिए. हम भी उनके साथ कश्मीर आए. सबसे पहले हम गीर भवानी माता मंदिर गए. हमारे दिल्ली लौटने के तीन-चार दिन बाद मेरी दादी एक वीरतापूर्ण मृत्यु हुई। वह मृत्यु, अपनी भूमि से और अपनी मां से। मुझे अक्सर लगता है कि यह एक बुलावा है, इसलिए जब भी मैं श्रीनगर आता हूं तो गीर भवानी माता मंदिर जाता हूं और अपनी दादी को याद करता हूं।

जम्मू-कश्मीर का शिखर. जम्मू-कश्मीर में प्राकृतिक सुंदरता है, संसाधन हैं, महान आध्यात्मिक गुरु हैं। यहां रहने वाले आध्यात्मिक गुरुओं ने यहां से यात्रा की और देश के अन्य हिस्सों और विदेशों में धर्म और शांति के बारे में बात की। लेकिन भाजपा नेताओं ने जम्मू-कश्मीर को अपनी राजनीतिक शतरंज की कठपुतली बना लिया है। जम्मू-कश्मीर के लोगों के लिए नीतियां नहीं बनाई जातीं. वे यहां जो कुछ भी करते हैं वह देश का राजनीतिकरण करने के लिए किया जाता है। मैंने मोदी का भाषण सुना. उनकी वाणी में कोई ईमानदारी, सच्चाई या गंभीरता नहीं है.

अपने भाषण में मोदी रेलवे के कामों को गिना रहे थे. उन्होंने जनसमस्याओं पर कोई बात नहीं की. जब इस राज्य का दर्जा छीना गया तो आपकी जमीन, रोजगार के अवसर और छोटे उद्योगों को मजबूत करने का अधिकार भी छीन लिया गया। जम्मू और कश्मीर का शासन प्रधानमंत्री के विवेक पर उपराज्यपाल द्वारा किया जाता है। यहां एक शिकारी और दूरस्थ शासन स्थापित है। आपकी ज़मीनें भूमि बैंक बन गई हैं।

बड़े-बड़े व्यापारी यहां अपने रिटेल स्टोर खोलते हैं और आपके छोटे-छोटे व्यापार चौपट हो जाते हैं। जम्मू-कश्मीर में रिलायंस के रिटेल आउटलेट तेजी से बढ़ रहे हैं। स्थानीय दुकानों और बाजारों का कारोबार कौन बढ़ाएगा? सारे ठेके अपने दोस्तों को दे दिए जाते हैं. आपके छोटे व्यवसाय को आउटसोर्स करना उसे बर्बाद कर रहा है। नरेंद्र मोदी अडानी-अंबानी को केंद्र में रखकर कारोबार को बढ़ावा देते हैं।

आज देश में भयंकर बेरोजगारी है। जम्मू-कश्मीर में 65% सरकारी पद खाली हैं। जम्मू कश्मीर के युवा बेरोजगार हैं. भर्ती परीक्षाओं के पेपर लीक हो गए हैं. 450 खनिज ब्लॉकों में से 200 के ठेके बाहरी लोगों को दिए गए हैं। आपकी रेत और पत्थर बाहर भेजे जाते हैं। अगर आप खरीदना चाहते हैं तो आपको ज्यादा कीमत चुकानी पड़ेगी. जम्मू-कश्मीर के संसाधन और अधिकार भाजपा के कारण प्रभावित हुए हैं। आम लोगों का जीवन कठिनाइयों से भरा होता है। प्रियंका गांधी ने कहा, कांग्रेस आपके अधिकार लौटाकर आपको सशक्त बनाने का प्रयास करेगी।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now