Top News
Next Story
NewsPoint

Kota गुमानपुरा बाजार में मल्टीस्टोरी पार्किंग, लेकिन दुकानों के आगे खड़े वाहनों से परेशानी

Send Push
कोटा न्यूज़ डेस्क, कोटा गुमानपुरा शहर के प्रमुख बाजारों में शुमार है, लेकिन यहां अव्यविस्थत पार्किंग बड़ी समस्या है। समूचे बाजार में दुकानों के आगे ही वाहनों को बेतरतीब तरीके से खड़ा कर दिया जाता है, इस कारण ग्राहक खरीदारी के लिए आसानी से नहीं पहुंच पाते, जबकि केडीए ने यहां पार्किंग की समस्या को देखते हुए हाईटेक मल्टीस्टोरी पार्किंग बनाई है, लेकिन वहां वाहन खड़ा नहीं करते है, इस कारण समस्या बनी हुई है। व्यापारियों का कहना है कि यदि पुलिस और प्रशासन सहयोग और पहल करे तो गुमानपुरा पार्किंग की दृष्टि से आदर्श बाजार बन सकता है। मल्टीस्टोरी पार्किंग में वाहन खड़े करने में जो दिक्कतें आ रही हैं, उसे दूर करने की जरूरत है, लेकिन प्रशासन बेरुखी दिखा रहा है।गुमानपुरा बाजार में नामी ब्रांडेड कम्पनियों के शोरूम हैं। रेडीमेड गारमेंट, इक्ट्रोनिक, लाइफ स्टाइल समेत समेत सभी बड़ी कम्पनियों के अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त शोरूम हैं। ग्राहकों की आसान पहुंच के चलते नामी कम्पनियों की प्राथमिकता इसी क्षेत्र में शोरूम खोलने की होती है।

ठेले वालों से परेशानी

व्यापारियों का कहना है कि बाजार में दुकानों के आगे 70 से 80 ठेले खड़े होते हैं। इससे भी ग्राहकों के आने-जाने में परेशानी होती है। कोई दुकानदार ठेले वालों को कुछ कहता है तो झगड़े पर उतारू हो जाते हैं। प्रशासन को ठेले वालों से हो रही समस्या से भी अवगत कराया, लेकिन समाधान नहीं हुआ।

15 करोड़ की जी-प्लस 3 पार्किंग

शहर के व्यस्ततम बाजार गुमानपुरा सहित आसपास के बाजारों में जाम से मुक्ति दिलाने के लिए कोटा विकास प्राधिकरण ने मल्टीपरपज स्कूल परिसर में 15 करोड़ की लागत से जी-प्लस 3 पार्किंग बनाई। इसमें बाइक और कारों की पार्किंग के लिए अलग-अलग जोन बनाए गए, लेकिन ज्यादातर व्यापारी और दुकानदार यहां वाहन पार्किंग नहीं करते हैं।शहर में नवरात्र स्थापना के साथ ही बाजारों में रौनक दिखने लगी है, शहरवासी त्योहार को देखते हुए खरीदारी के लिए आ रहे हैं। फेस्टिवल सीजन में बाजारों में रात्रिकालीन सफाई व्यवस्था शुरू की जानी चाहिए।त्योहार के चलते शहर में दुकानों पर नए-नए उपकरण समान इत्यादि दिखाई देने लग रहे हैं और शहरवासियों का भी रुझान काफी सकारात्मक है। बाजारों में नियमित सफाई होनी चाहिए और यातायात व्यवस्था बेहतर हो।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now