Top News
Next Story
NewsPoint

Jaipur जयगढ़ में 10 अक्टूबर को होगा अनूठा एरियल शो 'रोजियो

Send Push
जयपुर न्यूज़ डेस्क, जयपुर  पेरिस 2024 में ओलंपिक खेलों के उद्घाटन पर रोमांचित करने वाली प्रस्तुति 'रोजेओ' अब जयपुरवासियों को मंत्रमुग्ध करने के लिए तैयार है। एरोबैटिक और मेडिटेटिव प्रस्तुतियों के लिए प्रसिद्ध फ्रैंच कंपनी ग्राटे सिएल की ओर से जयपुर में 10 अक्टूबर को जयगढ़ फोर्ट के सुभट निवास प्रांगण में अनूठा एरियल शो प्रस्तुत किया जा रहा है। शो का आयोजन सुबह 11 बजे और शाम 4.30 बजे होगा। एलायंस फ्रांसेस नेटवर्क इन इंडिया के सहयोग से फ्रेंच इंस्टीट्यूट इन इंडिया द्वारा यह एरियल शो भारत में आयोजित किया जा रहा है। यह जयपुर सहित भारत के अन्य शहरों जैसे चंडीगढ़, अहमदाबाद, पुणे और पांडिचेरी में भी आयोजित किया जाएगा।

इस अवसर पर भारत में फ्रांस के एम्बेसडर, एचएच थिएरी मथौ ने कहा 'रोजेओ' और अन्य रोमांचक सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के साथ, एलायंस फ्रांसेस नेटवर्क हमारे दोनों देशों के बीच कलात्मक आदान-प्रदान को मजबूत कर रहा है। यह नवीन प्रोडक्टशन हमारे कलात्मक समुदायों के बीच संबंधों को अधिक जीवंत बनाने का कार्य करता है, और साथ ही भारतीय दर्शकों को फ्रांस के समकालीन कला परिदृश्य की सर्वश्रेष्ठ प्रस्तुति का अनुभव कराने की हमारी प्रतिबद्धता का भी उदाहरण है।जयगढ़ पब्लिक चैरिटेबल ट्रस्ट के चेयरमैन सवाई पद्मनाभ सिंह ने कहा कि जयगढ़ फोर्ट लंबे समय से राजस्थान की समृद्ध विरासत का प्रतीक रहा है, और अब हम इस अद्भुत इंटरनेशनल कौलेबोरेशन की मेजबानी करते हुए प्रसन्नता महसूस कर रहे हैं। फोर्ट की भव्य पृष्ठभूमि, रोजेओ के रोमांचक एरियल परफॉर्मेंस की सुंदरता को बढ़ाएगी, जो जयपुर में दर्शकों के लिए एक अनूठा अनुभव होगा। हम इस सांस्कृतिक आदान-प्रदान का हिस्सा बनने के लिए उत्सुक हैं, जो इतिहास और समकालीन कला के सम्मिलन का जश्न मनाता है।

स्टीफन गिरार्ड और कैमील ब्यूमियर की ओर से निर्मित, पॉलिन फ्रेमेउ की रचनाओं और ऐनी जोनाथन की कॉस्ट्यूम के साथ, रोजेओ एक अद्वितीय जीवंत इंस्टॉलेशन दर्शकों को अद्वितीय अनुभव प्रदान करेगा। आसमान की पृष्ठभूमि के साथ यह शो, कुछ क्षणों के लिए चिंतन करने और कलाकारों की काव्यात्मक और नाजुक एरियल मूवमेंट्स से जुड़ने के लिए बनाया गया है। मेटल पोल (6 मीटर ऊंचे) पर हवा के अदृश्य झोंके की तरह झूलती हुई आकृतियां, कैमरग के रीड बेड की याद ताजा करती है - जहां से फ्रैंच कंपनी मूल रूप से है। लाइव संगीतकार और इलेक्ट्रॉनिक तथा फील्ड रिकॉर्डिंग के साथ 42 मिनट की यह प्रस्तुति एक चिंतनशील माहौल का सृजन करती है, जहां कला और प्रकृति एक दूसरे से जुड़ जाते हैं। रोजेओ का प्रीमियर 2023 में हुआ और तब से इसे अपनी स्वप्निल कोरियोग्राफी के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसा मिली है। इसमें कलात्मक निर्देशक थॉमस जॉली द्वारा क्यूरेट ओपनिंग शो के रूप में मंत्रमुग्ध करने वाली ओलंपिक परफॉर्मेंस भी शामिल है, कंपनी ने समुदायों से जुड़ते हुए एक स्थायी प्रभाव छोड़ा है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now