Top News
Next Story
NewsPoint

Churu मीठे पानी की नियमित आपूर्ति न होने से वार्डवासी खारे पानी से बुझा रहे हैं प्यास

Send Push
चूरू न्यूज़ डेस्क, चूरू लवणीय युक्त पानी पीने वाले चूरू शहर में जब आपणी योजना का क्रियान्वयन हुआ तो शहरवासियों को लगता था कि अब उन्हें पीने का मीठा पानी नियमित रूप से मिलेगा। लेकिन योजना की दो दशकीय यात्रा के बाद भी शहर के अनेक वार्ड आज भी मीठे पानी को तरस रहे हैं और वार्ड दो के निवासियों को लवणीय पानी से अपनी प्यास बुझानी पड़ रही है।शहर की सीमा से सटा जिला मुयालय की नगर परिषद का वार्ड दो क्षेत्रफल की दृष्टि से बड़ा वार्ड है जो सैनिक बस्ती तक फैला हुआ है। विकास की दृष्टि से ज्यादा तो कुछ नहीं हुआ फिर भी यहां के युवा पार्षद का दावा है कि उन्होंने अनेक कार्य करवाएं है। भौतिक विकास के साथ साथ वार्ड के लोगों की समस्याओं का समाधान करने में सक्रिय रहे हैँ तो पात्र व्यक्तियों को सरकार की योजनाओं से लाभान्वित करने का प्रयास किया है। वार्ड के लोगों की राय में सड़क, बिजली और पानी की समस्या से वार्डवासियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

भाजपा से चुनाव लड़ने वाली निर्मला सैनी का कहना है कि वार्ड में विकास के नाम पर कुछ भी नहीं हुआ। सड़कों के कुछ टुकड़े अवश्य बने लेकिन मुय सड़कों की ओर जरा भी ध्यान नहीं दिया गया और सपूर्ण वार्ड की आवश्यकताओं को दरकिनार किया गया।बारिश के दौरान गायत्री मंदिर मार्ग अवरुद्ध रहता है। चार वार्डों से जुड़ने वाले सड़क मार्ग की हालत खस्ता है।

नियमित नहीं है सफाई व्यवस्था

वार्ड में सफाई व्यवस्था नियमित नहीं होने से यहां जगह जगह कचरे के ढ़ेर लगे हुए हैँ। समय पर कचरा नहीं उठाने से यहां का वातावरण प्रदूषित हो रहा है। गंदगी के कारण परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इसलिए नगर परिषद को चाहिए कि वह वार्ड में सफाई व्यवस्था सुचारू बनाएं रखे, यह जरूरी है।

प्रयास जारी रहेंगे

विकास चलने वाली सतत प्रक्रिया है जिसके क्रम में वार्ड में दस सड़कें बनाई गईं। दो हाइमास्ट लाइट के अलावा स्ट्रीट लाइटें लगवाई गई हैं। वार्ड के 10 लोगों को प्रधानमंत्री आवासीय योजना से लाभान्वित करवाया गया है। वार्ड के 100 से अधिक वरिष्ठजनों को वृद्धा पेंशन शुरू करवाने का कार्य किया गया तथा 42 जनों को खाद्यय सुरक्षा योजना से जुड़वाया गया। जितना हो सका वार्ड में सक्रिय सेवा देने का प्रयास किया और आगे भी जारी रहेगा।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now