Top News
Next Story
NewsPoint

Ajmer ठंड बढ़ने पर आनासागर में बढ़ेगी प्रवासी पक्षियों की चहचहाट

Send Push
अजमेर न्यूज़ डेस्क , अजमेर मौसम में ठंडक बढ़ने पर अक्टूबर अंत अथवा नवबर में आनासागर झील में प्रवासी पक्षियों का कलरव शुरू होगा। फिलहाल झील में देशी पक्षियों का जमावड़ा ज्यादा है। यह पुष्कर रोड सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट-पुरानी विश्राम स्थली और सागर विहार कॉलोनी के बर्ड पार्क में देखे जा सकते हैं। अजमेर में अक्टूबर से मार्च के दौरान देशी सहित प्रवासी पक्षियों की आवक बढ़ती है। यह मौसम सर्दी के लिहाज से काफी अहम होते हैं। खासतौर पर प्रवासी पक्षियों को आनासागर झील की नम भूमि और पानी में आसानी से भोजन मिलता है।

यह है पंसदीदा स्थल

पुरानी विश्राम स्थली, सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट-रीजनर कॉलेज चौपाटी, सागर विहार कॉलोनी के पाथ-वे से सटी जमीन और इसके आसपास के इलाके नम हैं। यह हिस्सा प्रवासी और देशी पक्षियों का पसंदीदा है। पानी में पाए जाने वाले कीट, काई और अन्य पदार्थ प्रवासी पक्षियों का मुय भोजन है। इस हिस्से में सालभर पक्षियों की मौजूदगी रहती है।

बन सकती है मिनी बर्ड सेंचुरी

झील में बबूल के पेड़ देशी पक्षियों के आश्रय स्थल हैं। यहां पक्षियों के लिए खाद्य पदार्थ, जलवायु और पेड़-पौधे मौजूद हैं, जो इन्हें पसंद आते हैं। स्थानीय प्रशासन और पर्यावरणविद प्रयास करें तो यहां मिनी बर्ड सेंचुरी और भविष्य का लघु पर्यटन केंद्र बन सकता है। स्पॉट बिल डक, आईबिस, कॉमन मैना, परपल ग्रे हेरॉन, इग्रेट (व्हाइट ग्रे), मूरहेन, मैलार्ड, कॉमन टील, रफ, किंगफिशर, स्पून बिल, स्पॉट बिल्ड डक, नॉर्दन शॉवलर सहित 50 से अधिक प्रजातियां यहां रहती हैं। गर्मियों में यहां स्पॉटबिल डक, कॉमन मैना, मूरहेन सहित कई पक्षी प्रजनन करते हैं।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now