Top News
Next Story
NewsPoint

Jaipur 'तंबाकू मुक्त युवा अभियान' 2.0 की एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित की गयी

Send Push
जयपुर न्यूज़ डेस्क, जयपुर जेएलएन मार्ग स्थित इंदिरा गांधी पंचायतीराज संस्थान मे मंगलवार को 'तम्बाकू फ्री यूथ कैम्पेन' 2.0 के तहत संभाग स्तरीय स्टेकहोल्डर्स की एक दिवसीया कार्यशाला आयोजित हुई। कार्यशाला मे संभागीय आयुक्त रश्मि गुप्ता मुख्य अतिथि के रूप मे उपस्थित रही।संभागीय आयुक्त ने अपने सम्बोधन में कहा कि तम्बाकू जनित रोगों से देश मे प्रतिवर्ष लाखों लोगों की अकाल मृत्यु हो जाती है, जो कि बेहद चिंता का विषय है। तम्बाकू उत्पादों के उपभोग के दुष्प्रभावों के विषय मे आमजन को अधिक से अधिक जागरूक किया जाना चाहिए। उन्होंने अभियान के दौरान युवा वर्ग को तम्बाकू विमुक्त और नशा मुक्त जीवन हेतु प्रेरित किए जाने की बात कही। साथ ही उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों राजीविका के माध्यम से महिलाओं का सहयोग लेकर, नारा लेखन व अन्य गतिविधियों मे उन्हें सम्बद्ध कर अभियान को गति प्रदान की जा सकती है। उन्होंने कहा कि अभियान मे किया जा रहा प्रचार प्रसार का कार्य वास्तव मे प्रशंसनीय है। समाज मे तम्बाकू सेवन को एकदम से बंद नहीं किया जा सकता लेकिन सतत प्रयासों के जरिए इस दिशा मे सकारात्मक परिणाम हासिल किए जा सकते हैँ।

कार्यशाला मे संयुक्त निदेशक, जोन जयपुर डॉ. नरोत्तम शर्मा ने कार्यशाला के उद्देश्य पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि 'तम्बाकू फ्री यूथ कैम्पेन' 2.0 के तहत वृहत स्तर पर जन-जागरूकता प्रसारित की जाएगी। कैम्पेन के तहत युवाओं को तम्बाकू सेवन से होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में जागरूक किया जाएगा। इसमें सभी को अपने साझा उत्तरदायित्व को समझकर अपना योगदान देना होगा। सभी की एकजुटता से ही तम्बाकू मुक्त राजस्थान की संकल्पना साकार की जा सकती है। एएसपीओ, एनटीसीपी नरेन्द्र सिंह ने कैम्पेन के 60 दिवसीय कार्ययोजना के विभिन्न कार्यक्रमों की रुपरेखा प्रस्तुत करते हुए बताया कि अभियान के अंतर्गत विभिन्न जागरूकता गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। जिला, ब्लॉक और ग्रामपंचायत स्तर पर विभिन्न गतिविधियों का आयोजन कर आमजन को तम्बाकू सेवन के खतरों के बारे में जागरूक किया जाएगा। उन्होंने दिनांकवार गतिविधियों के विषय मे विस्तार से चर्चा करते हुए कोटपा एक्ट के बारे मे बताया। साथ ही उन्होंने तम्बाकू एक्ट की 04 धाराओं के विषय मे विस्तार से बताया।

कार्यशाला के टेक्निकल सेशन मे जिला सलाहकार, डीटीसीसी, सीकर डॉ. संजय शर्मा, सचिव, एसआरकेपीएस राजन चौधरी, सम्प्रति संस्थान के मुदित तिवारी, राजस्थान कैंसर फाऊंडेशन के अध्यक्ष डॉ. राकेश गुप्ता, गांधी फाऊंडेशन के रमेश गांधी, खुशी बेबी संस्थान के डॉ. राजीव धाकड़ ने अभियान के सम्बन्ध मे अपनी प्रस्तुति दी। कार्यशाला में जिला जयपुर प्रथम, जिला जयपुर द्वितीय, दौसा, दूदू, अलवर, खैरथल-तिजारा, नीम का थाना, झुंझुनूं, सीकर, कोठपुतली- बहरोड़ के सीएमएचओ, उप मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी, जिला सलाहकार, तम्बाकू प्रकोष्ठ, जिला आई ई सी समन्वयक और पुलिस, खाद्य- औषधि नियंत्रण व अन्य विभागों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now