Top News
Next Story
NewsPoint

Jaipur आरसीडीएफ में 19 श्रेणियों के 586 पदों पर हुई भर्ती, 18 की जांच अटकी

Send Push

जयपुर न्यूज़ डेस्क, राजस्थान को-अॉपरेटिव डेयरी फैडरेशन (आरसीडीएफ) में चार साल पहले 19 श्रेणी के अलग-अलग 586 पदों पर हुई भर्ती हुई थी। भर्ती सहकारिता बोर्ड के माध्यम से कराई गई थी। भर्ती के लिए हुई परीक्षा आैर नियुक्ति के बाद दस्तावेजों में हुई गड़बड़ियों को लेकर जयपुर-अजमेर डेयरी के पदाधिकारियों ने एसओजी से जांच कराने की मांग उठाई थी। इसमें से जीएम स्तर पर हुई भर्ती की जांच हुई तो दस्तावेजों में भारी अनियमितता मिली। गड़बड़़ी सामने आने पर जीएम सहित अनियमितता करने वाले अधिकारी को निलंबित कर दिया गया।

इसके बावजूद भी अभी तक 18 श्रेणी के अलग-अलग पदों पर हुई भर्ती की अभी तक जांच नहीं हुई है। यह स्थिति तो तब है जबकि करीब 20 से अधिक लोगों की आेर से फर्जी दस्तावेज आैर कम प्रमाण-पत्र लगाकर नियुक्ति पाने की संभावना है। इसमें से 10 से अधिक लोग कोर्ट में चले गए हैं। इतना ही नहीं परीक्षा के दौरान एक ही सेंटर से करीब 152 अभ्यर्थियों का सिलेक्शन हुआ थे।

कई केंद्रों से अधिक छात्रों का चयन

पड़ताल में सामने आया कि 2 अगस्त को सैकंड शिफ्ट में प्लांट ऑपरेटर्स की भर्ती हुई। इसमें सेंटर नंबर 142 में 38, सेंटर नंबर 152 में 20, सेंटर नंबर 182 से 12 स्टूडेंट्स का सिलेक्शन हुआ है। वहीं 2 अगस्त को हैल्पर पद के लिए परीक्षा आयोजित हुई थी। इसमें सेंटर नंबर 142 से 25, सेंटर नंबर 152 से 11 स्टूडेंट्स का सिलेक्शन हुआ है। 16 अगस्त को इलेक्ट्रिशियन के पद पर भर्ती हुई। इसमें सेंटर नंबर 144 से 10 का सिलेक्शन हुआ है। वहीं 25 अगस्त को आयोजित अकाउंटेंट की भर्ती में सेंटर नंबर 146 से 38 स्टूडेंट्स का सलेक्शन हुआ है।

31 पदों के लिए आए दस हजार आवेदन

डेयरी टेक्निशियन भर्ती के लिए करीब 10 हजार आवेदन आए थे। इसमें से 31 अभ्यर्थियों को लेना था। इलेक्ट्रिक और मैकनिकल में डिप्लोमा करने वालों को भी शामिल किया गया था, जबकि डेयरी डिग्री धारियों को चार साल अध्ययन करने के बाद भी शामिल नहीं किया गया। 10 हजार में से करीब 300 अभ्यर्थी डेयरी टेक्नोलॉजी में बीटेक डिग्री धारी है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now