Top News
Next Story
NewsPoint

Hanumangarh एमएसपी मामले में कलेक्ट्रेट पर किसान करेंगे महापंचायत

Send Push

हनुमानगढ़ न्यूज़ डेस्क, हनुमानगढ़ जंक्शन स्थित सिंह सभा गुरुद्वारा में किसान प्रतिनिधियों ने प्रेस वार्ता की। इस दौरान उन्होंने कहा कि एमएसपी पर फसल खरीद शुरू नहीं करने के विरोध में संयुक्त किसान मोर्चा के बैनर तले गुरुवार को जिला कलेक्ट्रेट के सामने महापंचायत की जाएगी। महापंचायत में हजारों किसान पहुंचेंगे। किसान अपनी मांगों को लेकर कई दिनों से कलेक्ट्रेट के बाहर डेरा डाले हुए हैं। अभी तक प्रशासन व सरकार ने किसानों की मांगों पर सकारात्मक विचार नहीं किया है। भारतीय किसान यूनियन के जिला अध्यक्ष रेशम सिंह मनुका ने बताया कि मंगलवार को जिला कलेक्ट्रेट सभागार में किसानों से जुड़े मुद्दों को लेकर जिला कलेक्ट्रेट ने अधिकारियों के साथ बैठक की।

उस समय किसान जिला कलेक्ट्रेट के बाहर धरने पर बैठे थे, लेकिन जिला कलेक्ट्रेट ने किसानों से जुड़े मुद्दों को लेकर हो रही बैठक में किसानों को बुलाना उचित नहीं समझा। बैठक में कहा गया कि धान मंडियों में 2150 रुपए प्रति क्विंटल के भाव से धान बिक रहा है। दूसरी बात यह कही गई कि यदि 25 से 26 प्रतिशत नमी वाला धान 2150 रुपये में बिक रहा है तो यह समझा जाना चाहिए कि किसानों को उनकी फसल का मूल्य 2600-2700 रुपये के बराबर मिल रहा है। रेशम सिंह मनुका ने आरोप लगाया कि जिला कलेक्टर ऐसी बातें कहकर क्षेत्र का माहौल खराब करने की कोशिश कर रहे हैं।

यदि जिला कलेक्टर को ऐसा लगता है तो किसान 17 प्रतिशत नमी वाला धान लेकर आएंगे। इसे 2400-2500 रुपये प्रति क्विंटल ही खरीदा जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि जिस दिन धान की कटाई होती है, उस दिन नमी की मात्रा 24 से 26 प्रतिशत के आसपास रहती है। उस समय ही धान की कटाई होती है। अगले दिन जब थ्रेसिंग होती है तो नमी की मात्रा घटकर 17-18 प्रतिशत रह जाती है, लेकिन यह बात जिला कलेक्टर ने नहीं बताई, क्योंकि इसके पीछे उनका उद्देश्य किसान आंदोलन को विफल करना है। रेशमसिंह माणुका ने कहा कि जिला कलेक्टर कह रहे हैं कि धान मंडियों में व्यवस्था बनाने के लिए अधिकारी व कर्मचारी तैनात कर दिए गए हैं, लेकिन एमएसपी पर खरीद की तिथि को लेकर अभी तक स्थिति स्पष्ट नहीं है। फिर प्रशासन ने किस तरह की व्यवस्था बनाने के लिए अधिकारी व कर्मचारी तैनात किए हैं, यह समझ से परे है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now