Top News
Next Story
NewsPoint

हीरो महिला इंडियन ओपन 2024 में शीर्ष भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी लेंगी भाग

Send Push

नई दिल्ली, 27 सितंबर .भारत का प्रमुख महिला गोल्फ टूर्नामेंट, हीरो महिला इंडियन ओपन, अपने 16वें संस्करण के लिए तैयार है. डीएलएफ गोल्फ एंड कंट्री क्लब में 24 से 27 अक्टूबर, 2024 तक आयोजित होने वाले इस साल के टूर्नामेंट में कई स्टार खिलाड़ी भाग लेंगे, जिसमें मौजूदा लेडीज़ यूरोपियन टूर (एलईटी) सीजन की सात विजेता और अन्य शीर्ष अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी शामिल हैं.

2007 में स्थापित इस टूर्नामेंट की पुरस्कार राशि 400,000 अमेरिकी डॉलर है. इसमें भारतीय खिलाड़ियों की ओर से कड़ी चुनौती देखने को मिलेगी. ये खिलाड़ी 2023 के संस्करण में अपने शानदार प्रदर्शन को जारी रखना चाहेंगे, जब तीन भारतीय गोल्फर शीर्ष 10 में थे.

2024 के संस्करण में उल्लेखनीय खिलाड़ियों में तीन पूर्व चैंपियन शामिल हैं: क्रिस्टीन वुल्फ (2019), केमिली शेवेलियर (2017) और कैरोलीन हेडवाल (2011). इसके अलावा, 2023 और 2024 के सीजन के विजेताओं के साथ-साथ भारत के शीर्ष खिलाड़ियों के भी इसमें शामिल होने की उम्मीद है.

हीरो मोटोकॉर्प के एग्जीक्यूटिव वाईस प्रेजिडेंट संजय भान ने कहा, “हीरो महिला इंडियन ओपन न केवल भारत का प्रमुख गोल्फ टूर्नामेंट है, बल्कि लेडीज़ यूरोपियन टूर कैलेंडर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. हमें हर संस्करण के साथ टूर्नामेंट की वैश्विक प्रतिष्ठा को बढ़ते हुए देखकर गर्व होता है. हम भारत में महिला गोल्फ को बढ़ावा देने में उनके असाधारण काम के लिए भारतीय महिला गोल्फ संघ की सराहना करते हैं और लेडीज़ यूरोपियन टूर के साथ अपनी दीर्घकालिक साझेदारी को जारी रखने के लिए रोमांचित हैं. हम एक और रोमांचक संस्करण का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं और सभी खिलाड़ियों को शुभकामनाएं देते हैं.”

दक्षिण एशिया में सबसे बड़ी महिला गोल्फ प्रतियोगिता और एशिया में सबसे प्रतिष्ठित में से एक के रूप में, हीरो विमेंस इंडियन ओपन कई चैंपियनों के लिए लॉन्चपैड रहा है, जिनमें से कई एलपीजीए सहित उच्च स्तर तक पहुंच चुकी हैं. पिछले चैंपियनों की सूची में लॉरा डेविस और यानी त्सेंग, जो 2007 में उद्घाटन कार्यक्रम की विजेता थीं और बाद में विश्व नंबर 1 बनी, जैसे दिग्गज के नाम शामिल हैं|

भारतीय महिला गोल्फ संघ की प्रेसिडेंट कविता सिंह ने कहा, “भारत में महिला गोल्फ हर साल बेहतर होता जा रहा है! जबकि हमारी लड़कियों का विदेशों में बेहतरीन प्रदर्शन जारी हैं, उनमें से कई शीर्ष 10 में शामिल हैं और यहां तक कि पोडियम फिनिश भी दर्ज करती हैं, घरेलू गोल्फ की खबर भी उतनी ही उत्साहजनक है. इंडियन टूर लगातार बढ़ रहा है और फल-फूल रहा है, अब कई और लड़कियां इस खेल की ओर आकर्षित हो रही हैं. लड़कियों की नई पीढ़ी बेहद प्रतिभाशाली है और सफलता की भूखी है.”

हीरो महिला इंडियन ओपन 2024 में भाग लेने वाले अन्य प्रमुख नामों में इंग्लैंड की प्रतिभाशाली तिकड़ी शामिल है: एनाबेल डिमॉक (केपीएमजी महिला आयरिश ओपन चैंपियन), एलिस हीउसन (वीपी बैंक स्विस लेडीज़ ओपन विजेता), और एमी टेलर (लेडीज़ इटैलियन ओपन विजेता). इनके साथ फील्ड में फ्रांस की पेरिन डेलाकॉर (डॉर्मी ओपन हेलसिंगबर्ग), बेल्जियम की मैनन डी रोए (इन्वेस्टेक एसए महिला ओपन चैंपियन), स्विस खिलाड़ी चियारा टैम्बुरलिनी (जोबर्ग लेडीज़ ओपन विजेता), और सिंगापुर की शैनन टैन (मैजिकल केन्या लेडीज़ ओपन चैंपियन) भी शामिल हैं.

2016 में अदिति अशोक ने हीरो महिला इंडियन ओपन जीतने वाली पहली भारतीय बनकर इतिहास रच दिया. अमनदीप द्राल 2022 में इस उपलब्धि को दोहराने के करीब पहुंचीं और दूसरे स्थान पर रहीं. अगले वर्ष, अदिति के साथ लेडीज़ यूरोपियन टूर पर जीतने वाली केवल दो भारतीयों में से एक दीक्षा डागर ने तीसरा स्थान हासिल किया.

टूर्नामेंट के सोलह संस्करणों में से 14 प्रसिद्ध डीएलएफ गोल्फ एंड कंट्री क्लब में आयोजित किए गए हैं. 11 अलग-अलग देशों की खिलाड़ियों ने हीरो महिला इंडियन ओपन का खिताब जीता है, जिसमें थाईलैंड ने चार जीत हासिल की हैं. थाईलैंड की पोर्नानॉन्ग फातलुम के नाम सबसे ज़्यादा जीत का रिकॉर्ड है, जिन्होंने 2008, 2009 और 2012 में तीन जीत दर्ज की थीं. किसी अन्य खिलाड़ी ने एक से ज़्यादा बार टूर्नामेंट नहीं जीता है.

टूर्नामेंट के लिए दर्शकों का प्रवेश सभी दिन निःशुल्क रहेगा.

आरआर/

The post हीरो महिला इंडियन ओपन 2024 में शीर्ष भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी लेंगी भाग first appeared on indias news.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now