Top News
Next Story
NewsPoint

Kota आज बदले हुए रूट से शाही वैभव के साथ निकाली जाएगी राम बारात

Send Push

कोटा न्यूज़ डेस्क, कोटा  राष्ट्रीय मेला दशहरा में चल रही रामलीला के तहत मंगलवार को राजसी ठाठबाट के साथ श्रीराम बारात जनआकांक्षाओं के अनुरूप परिवर्तित मार्ग से निकाली जाएगी। मेला समिति अध्यक्ष विवेक राजवंशी ने बताया कि राम बारात की शोभायात्रा शाम 5 बजे गीता भवन से शुरू होकर वाल्मीकि बस्ती, सब्जी मंडी, सुंदर धर्मशाला, श्रीपुरा, लाल बुर्ज, केथूनीपोल थाने के सामने, टिपटा, गढ़ पैलेस, किशोरपुरा दरवाजा होते हुए दशहरा मैदान पहुंचेगी। शोभायात्रा के मुख्य अतिथि लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला होंगे। राम बारात में घुड़सवार तथा पैदल सैनिकों की टुकड़ी राजसी वेशभूषा पहने हाथों में भाले लेकर और सिर पर राजशाही पगड़ी धारण करके चलती हुई नजर आएगी। उनके आगे सेवक हाथ में सूर्य ध्वज लिए चलेंगे। राम बारात में महिला- पुरुषों का समूह घूमर नृत्य करता राजस्थानी संस्कृति की छटा बिखेरता चलेगा।

शोभायात्रा में घोड़ा बग्घी, हाथी, ऊँटगाड़ी होंगी। उन्होंने बताया कि कलाकारों के दल कच्छी घोड़ी नृत्य की प्रस्तुति देते हुए चलेंगे। झालावाड़ के प्रसिद्ध बिन्दौरी नृत्य की भी प्रस्तुति दी जाएगी। राजस्थानी लोक कला के साथ ही अन्य प्रदेशों के संस्कृतिक दल भी प्रस्तुतियां देते चलेंगे। साथ ही, लोक कलाकार कजरी नृत्य और चकरी नृत्य से राजस्थानी आभा बिखेरेंगे। इसके अलावा डांडिया मंडलियां, नगाड़े, ढोल ताशे, शहनाई की भी गूंज सुनाई देगी। राजसी वैभव और सैन्य दलबल का परिचय कराता पुलिस बैंड होगा। मशक बैंड भी मधुर स्वर लहरियां बिखेरते हुए चलेगा।

अंतरराष्ट्रीय श्याम ब्रास बैंड देगा प्रस्तुतियां

मेला समिति अध्यक्ष विवेक राजवंशी ने बताया कि राम बारात की शोभायात्रा में पहली बार अंतरराष्ट्रीय स्तर के बैंड को प्रस्तुतियां देने के लिए बुलाया गया है। उन्होंने बताया कि लंदन, जर्मनी जैसे देशों में अपनी प्रस्तुतियां दे चुका जबलपुर का श्याम ब्रास बैंड राम बारात में मधुर स्वर लहरियां बिखेरेगा। उल्लेखनीय है कि श्याम बैंड टीवी शो इंडियाज गोट टैलेंट में भी प्रस्तुतियां दे चुका है। वहीं इस बैंड को कई हिन्दी फिल्मों में भी दिखाया गया है। यह बैंड परंपरागत पीतल के उपकरणों से प्रस्तुतियां देने के लिए जाना जाता है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now