Top News
Next Story
NewsPoint

Ajmer ग्रामीणों ने दूध के टैंकरों की आवाजाही रोकी, माँगा जवाब

Send Push

अजमेर न्यूज़ डेस्क, अजमेर सड़क की मरम्मत नहीं कराए जाने से दौराई के ग्रामीणों ने सरस डेयरी के दूध टैंकर की आवाजाही रोक दी है। ग्रामीणों ने विरोध प्रदर्शन भी किया। प्रशासनिक अधिकारियों और पुलिस ने समझाइश की लेकिन वे नहीं माने। ग्रामीणों के प्रतिनिधिमंडल ने सात सूत्री मांगों का ज्ञापन एडीएम सिटी को सौंपा और 5 अक्टूबर तक जवाब मांगा। इसके साथ ही ग्रामीणों ने दोराई से दूध के टैंकर नहीं निकलने का अल्टीमेटम भी दिया है।ग्रामीणों ने सोमवार को अजमेर उपखंड अधिकारी को ज्ञापन देकर बताया- साल 2020 में अजमेर सरस डेयरी के भारी वाहन निकालने से दौराई गांव के मुख्य सड़क मार्ग के क्षतिग्रस्त हो जाने पर डेयरी द्वारा क्षतिग्रस्त सड़क और पुलिया की मरम्मत करवाने अथवा क्षतिपूर्ति राशि ग्राम पंचायत में जमा करवाने का भी आश्वासन दिया।सड़क मार्ग की मरम्मत करवाने की बजाय अपने दूध वाहनों का मार्ग बदलकर खानपुरा तालाब के पीछे वाले रास्ते से जाना शुरू कर दिया। इस क्षतिग्रस्त मार्ग की कोई सुध नहीं ली। इस दौरान ग्रामीण डेयरी के एमडी से मिलने गए तो उन्होंने उनसे कोई बात तक नहीं की।

5 अक्टूबर तक का दिया अल्टीमेटम

कुछ दिन पहलं खानपुरा में अंडरब्रिज और ओवरब्रिज का काम चलने से वहां पर वाहनों की आवाजाही बंद हो जाने पर सरस डेयरी के वाहन फिर से दोराई होकर गुजरने लगे। इस पर ग्रामीणों ने एकजुट होकर धरना-प्रदर्शन शुरू कर दिया और दूध के टैंकरों को निकलने से रोक दिया। विवाद बढ़ने के बाद मंगलवार शाम जिला प्रशासन से एडीएम सिटी गजेंद्र सिंह राठौड की अध्यक्षता में बैठक हुई।बैठक में एसडीएम पदमा चौधरी, रामगंज थाना सीआई रविंद्र सिंह खींचीं, ग्राम पंचायत दौराई से प्रतिनिधि मंडल के रूप में सरपंच प्रतिनिधि हंसराज चौधरी, रामलाल सोलकी, पूर्व सीआर गोपाल गैना, ओमप्रकाश मालपानी, भाजपा सराधना मंडल महामंत्री चेतन चौहान, अजमेर सरस डेयरी के एमडी मीणा, वॉइस चैयरमैन लादूराम चौधरी की मौजूदगी में दोनों पक्षों की वार्ता हुई। वार्ता के दौरान ग्रामीणों के प्रतिनिधिमंडल ने डेयरी प्रशासन को सात सूत्रीय मांग पत्र सौपा। इन सभी मांगों को लेकर डेयरी प्रशासन ने 5 तारीख तक का समय दिया है।

ग्रामीणों ने रखी ये मांगें

दौराई तबीजी संपर्क सड़क पर नदी पर बनी पुलिया की मरम्मत टुकड़ों में करवाई जाएं, जिससे निर्माण के दौरान आवाजाही बाधित न हो।
3 महीने के बाद डेयरी के वाहनों को किसी अन्य मार्ग से निकालने की व्यवस्था करने
पूर्व में क्षतिग्रस्त सड़क की क्षतिपूर्ति राशि ग्राम पंचायत में जमा करवाई जाने
डेयरी के वाहन चालकों को तेज गति में वाहन नहीं निकालने
डेयरी फंड से प्रतिवर्ष दौराई में 10 लाख के विकास कार्य करवाए जाने
डेयरी में 25 फीसदी कर्मचारी दोराई के रखे जाने को प्राथमिकता दिए जाने,
पिछले 10 साल से कार्यरत कर्मचारियों को नियमित किए जाने की मांगों का ज्ञापन सौपा गया।
मांगों पर सहमति नहीं बनने पर ग्रामीणों ने आंदोलन जारी रखने का अल्टीमेटम दिया है।

सरपंच और कुछ लोग जानबूझकर ऐसा कर रहे-चौधरी

अजमेर डेयरी अध्यक्ष रामचंद्र चौधरी ने कहा- अजमेर डेयरी की कोई सप्लाई बाधित नहीं हो रही। हाइवे से पाइप लाइन के जरिए मोटर लगाकर टैंकरों से दूध ले रहे है। सड़क व अन्य मांगों को लेकर केवल सरपंच व कुछ लोग जानबूझ कर ऐसा कर रहे है। अधिकांश गांव वाले उसके साथ नहीं है। प्रशासन इसका हल निकालेगा।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now