Top News
Next Story
NewsPoint

Navratri 2024: नवरात्रि में इन 5 मंत्रों की पूजा करने से मिलता है शीघ्र फल

Send Push

देवी शक्ति अंबिका जगदंबा दुर्गा चामुंडा की पूजा करने के लिए नवरात्रि सबसे अच्छा अवसर है, कई नामों से देवी की पूजा करने का सबसे अच्छा अवसर है। शारदीय नवरात्रि 3 अक्टूबर 2024, गुरुवार से शुरू होगी और नौ दिनों की नवरात्रि 11 अक्टूबर को समाप्त होगी। दशहरा 12 अक्टूबर 2024 शनिवार को मनाया जाएगा.

प्रसिद्ध ज्योतिषी चेतन पटेल ने नवरात्रि उत्सव में पूजा के बारे में अधिक जानकारी देते हुए बताया कि नवरात्रि में कई विशेष मंत्र होते हैं। जिससे जप करने पर तुरंत श्रेष्ठ फल मिलता है। देवी भागवत के अनुसार, नवरात्रि पूजा के दौरान संकल्प लेकर इस देवी मंत्र का अभ्यास करने से शीघ्र फल मिलता है और संकल्प के अनुसार मनोकामनाएं पूरी होती हैं। पूजा आरंभ करने और नवरात्रि घट स्थापना का शुभ मुहूर्त 3 अक्टूबर 2024 दिन गुरुवार से आरंभ होगा।

नवरात्रि घट स्थापना का शुभ समय

  • प्रातः 06:33 से प्रातः 08:02 तक शुभ
  • सुबह 10:59 से 12:28 बजे तक
  • दोपहर 12:28 से 13:58 तक लाभ
  • शाम 04:55 से शाम 06:24 तक शुभ
  • शाम 06:24 बजे से शाम 07:55 बजे तक अमृत
  • सायं 07:55 बजे से रात्रि 09:25 बजे तक

नवरात्रि का अर्थ है आसुरी शक्ति पर देवी शक्ति की विजय का पर्व, नवदुर्गा अम्बिका जगदम्बा भगवती चामुंडा चंडिका जैसे कई नामों से पूजी जाती है, यह देवी शक्ति की कृपा प्राप्त करने का सुनहरा अवसर माना जाता है, नवरात्रि पूजा से तुरंत फल मिलता है।

यदि देवी भागवत में वर्णित किसी भी मंत्र या यंत्र के माध्यम से नवरात्रि में माताजी की पूजा की जाती है, तो उपासक का कमजोर भाग्य मजबूत हो जाता है, उसे विपत्तियों से रक्षा होती है और सभी प्रकार से उसका कल्याण होता है।

नवरात्रि व्रत के कई फायदे हैं

प्राचीन काल से ही देवी भागवत में वर्णित इन महामंत्रों के प्रयोग से शक्ति को प्रसन्न किया जाता रहा है। आज इस बारे में बोलते हुए चेतनभाई ने कहा कि देवी भागवत में कहा गया है कि पृथ्वी पर जितने भी व्रत हैं उनमें से सबसे उत्तम व्रत नवरात्रि व्रत को माना गया है. नवरात्रि पूजा से धन, संपदा, सुख, समृद्धि, दीर्घायु, स्वास्थ्य, सुरक्षा, स्वर्ग, मोक्ष, ज्ञान, ऐश्वर्य, सौभाग्य आदि की प्राप्ति होती है।

रामायण युद्ध के समय भगवान श्री राम ने भी नवरात्रि का व्रत किया था और माताजी का आशीर्वाद लिया था, इसीलिए दशहरे के दिन उनके हाथों रावण का वध हुआ था, इसलिए जो लोग अपने सौभाग्य की कामना करते हैं उन्हें नवरात्रि पर शक्ति की पूजा करनी चाहिए। देवी भागवत में मां दुर्गा को प्रसन्न करने का अत्यंत दुर्लभ उल्लेख मिलता है, जिनकी मंत्र और यंत्र साधना से नवरात्रि के दौरान शीघ्र फल मिलता है।

शक्ति बीज मंत्र प्रयोग

ऐन. हरी कली

देवी भागवत के अनुसार कई बार कई देवताओं, कई ऋषि-मुनियों और तपस्वियों ने संकट के समय इस शक्तिशाली तीन एक अक्षर वाले बीज मंत्र का नवरात्र अनुष्ठान करके माता जी को प्रसन्न किया था।

ऐन (वाग्बीज)

ह्रीं (मायाबिज)

एक कली (कामराज बीज) है.

जो कई मंत्रों को शक्ति से भर देता है। इसलिए मैंने नवरात्रि के दौरान माताजी का ध्यान किया और नियमित पूजा की और किसी भी कार्य का संकल्प लिया।’ ऐन. ह्रीं काली के किसी एक मंत्र का संकल्प करें। यदि ज्ञान बुद्धि के लिए है तो माँ सरस्वती का नाम है। यदि बीज मंत्र धन और ऐश्वर्य की समृद्धि के लिए है, तो मां लक्ष्मी का ह्रीं बीज मंत्र और मां काली का काली बीज मंत्र शक्ति, साहस और सुरक्षा के लिए है। यदि आप नियमित रूप से माला जपेंगे और दिन-रात लगातार जप करते रहेंगे तो वह कार्य अवश्य पूरा होगा।

शक्ति महामंत्र प्रयोग

सर्व मंगल मांगल्ये शिवे सर्वार्थ साधिके

शरण्ये त्र्यंबके गौरीनारायणि नमो नमः स्तुते

इस मंत्र के बारे में कहा जाता है कि नवरात्रि में माता जी के सामने संकल्प लेकर इस महामंत्र की तीन माला जाप करने से जो भी कार्य किया जाता है वह निश्चित ही बिना किसी विघ्न के पूरा हो जाता है और मंगल कार्य भी पूर्ण हो जाता है।

जयन्ती मंगला काली भद्रकाली कपाली

दुर्गा क्षमा शिवा धात्री स्वाहा स्वधा नमोस्तुते

किसी भी विपत्ति से रक्षा की कामना के लिए प्रतिदिन नवरात्रि की पूजा की जाती है, यदि इस मंत्र का दिन में तीन बार जाप किया जाए और दिन-रात मन में जाप किया जाए तो माताजी किसी भी भयंकर विपत्ति से रक्षा करती हैं और कोई उसका बाल भी बांका नहीं कर सकता। महान साहसिक कार्य प्राप्त होते हैं और कई इच्छाएँ पूरी होती हैं।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now