Top News
Next Story
NewsPoint

Rajasthan के 557 यूजी-पीजी कॉलेजों में होगा ये बदलाव, जानें BJP सरकार का फैसला

Send Push

अजमेर न्यूज़ डेस्क, सौर ऊर्जा उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए राज्य के सभी 557 यूजी-पीजी कॉलेज में रूफटॉप सौर ऊर्जा प्लांट की स्थापना होगी। राज्य सरकार ने इसके लिए अक्षय ऊर्जा निगम को अधिकृत किया है। पारंपरिक हाइड्रो और तापीय बिजली के अलावा सरकार ने सौर ऊर्जा उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए कुसुम योजना, पीएम सूर्योदय सहित कई योजनाएं चालू की हैं। आमजन में सौर ऊर्जा उत्पादन के प्रति जागरुकता बढ़ी है, लेकिन इसका दायरा अभी भी सीमित है। अलबत्ता सरकार ने कॉलेज शिक्षा निदेशालय के अधीन 557 यूजी-पीजी कॉलेज में रूफटॉप सौर ऊर्जा पैनल स्थापित करने का फैसला किया है। मौजूदा व€क्त 20 प्रतिशत कॉलेज में ही रूफटॉप सौर पैनल लगे हैं। 80 प्रतिशत कॉलेज जयपुर, जोधपुर और अजमेर डिस्कॉम की बिजली पर निर्भर हैं। सरकार ने सौर ऊर्जा उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए सभी कॉलेज में रूफटॉप सौर पैनल लगाने की घोषणा की है।

48 नोडल अधिकारी नियुक्त

कॉलेज शिक्षा निदेशालय के संयु€त सचिव डॉ. वी.के.शर्मा ने बताया कि रूफटॉप सौर पैनल लगाने के लिए 48 कॉलेज को नोडल बनाया गया है। नोडल अधिकारी विभिन्न कॉलेज में सौर ऊर्जा पैनल, प्लांट, लोड क्षमता और अन्य जानकारी देंगे।

20 प्रतिशत घरों में सौर पैनल

राज्य के जयपुर, जोधपुर और अजमेर डिस्कॉम में 30 प्रतिशत घरेलू उपभो€ताओं के घरों में भी रूफ टॉप सौर पैनल नहीं लगे हैं। उपभो€ताओं में सौर ऊर्जा उत्पादन का लेकर ज्यादा रुचि नहीं है। कृषि उपभो€ताओं में भी 50 प्रतिशत उपभो€ता डिस्कॉम की बिजली पर निर्भर हैं। राज्य के जयपुर, जोधपुर डिस्कॉम के भी यही हाल हैं।

फैक्ट फाइल

557 कॉलेज हैं राज्य में
100 कॉलेज में भी नहीं है सौर पैनल
4 हजार से ज्यादा शिक्षक हैं कार्यरत
5 हजार से ज्यादा कार्मिक कार्यरत
20 लाख से ज्यादा विद्यार्थी अध्ययनरत
 

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now