Top News
Next Story
NewsPoint

हरियाणा में कांग्रेस की हार जलेबी से क्यों जुड़ी?

Send Push
ANI हरियाणा चुनाव में जीत के बाद बीजेपी समर्थकों ने हाथों में जलेबी लेकर जश्न मनाया

हरियाणा में बीजेपी लगातार तीसरी बार सरकार बनाने जा रही है.

लेकिन मंगलवार को जब मतगणना शुरू हुई तो शुरुआती रुझान में कांग्रेस आगे थी और ऐसा लग रहा था कि कांग्रेस हरियाणा में 10 साल बाद वापसी करने जा रही है.

मतगणना में कांग्रेस का आगे होना बहुत चौंकाने वाला नहीं था क्योंकि बीजेपी के ख़िलाफ़ सत्ता विरोधी लहर की बात कही जा रही थी और एग्ज़िट पोल्स में भी कांग्रेस की जीत पक्की बताई जा रही थी.

लेकिन चीज़ें अचानक से बदलीं और दिन के दस बजते-बजते बीजेपी आगे हो गई. इसके बाद बीजेपी कांग्रेस से पिछड़ी नहीं.

image BBC बीबीसी हिंदी के व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ने के लिए करें

90 सीटों वाली हरियाणा विधानसभा में बीजेपी सामान्य बहुमत 45 से तीन ज़्यादा 48 सीटें जीत चुकी है और कांग्रेस 36 सीटों पर सिमटकर रह गई. यानी हरियाणा में बीजेपी अपने दम पर सरकार बनाने जा रही है.

लेकिन शुरुआती रुझान को लेकर कांग्रेस के नेता और कार्यकर्ता उत्साहित हो गए थे और ऐसी बातें कर रहे थे, मानो जीत उनकी ही होने जा रही है.

सोशल मीडिया पर कांग्रेस नेताओं के पुराने बयान और जीत से पहले ही जश्न मनाने का लोग मज़ाक उड़ा रहे हैं.

एक्स पर जलेबी ट्रेंड करने लगी और लोग इसी बहाने पर कांग्रेस के प्रदर्शन को लेकर तंज़ करने लगे.

असल में हरियाणा में चुनाव प्रचार के दौरान नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने जलेबी के बहाने प्रदेश में रोज़गार के मुद्दे को उठाया था.

उन्होंने चुनाव प्रचार के अंतिम दौर में विजय संकल्प यात्रा भी निकाली थी. कांग्रेसी नेताओं ने जीत के दावे भी किए थे.

लेकिन हरियाणा के चौंकाने वाले नतीजों के बीच सोशल मीडिया पर जलेबी ट्रेंड करने लगी.

ऐसे शुरू हुई जलेबी पर बहस image ANI केंद्रीय जल शक्ति मंत्री सीआर पाटिल ने गांधीनगर में बीजेपी कार्यालय में जलेबी बनाकर हरियाणा में पार्टी की जीत का जश्न मनाया

असल में जब सुबह रुझानों में कांग्रेस आगे दिख रही थी तो कांग्रेस हरियाणा ने अपने एक्स अकाउंट पर एक पोस्ट में लिखा, "राम-राम हरियाणा. जलेबी दिवस की शुभकामनाएं."

यह कांग्रेस के स्पष्ट बहुमत में आने की संभावना को ज़ाहिर करने के लिए किया गया था.

लेकिन जैसे-जैसे मतगणना आगे बढ़ी और दोपहर तक ये बीजेपी के आगे होने का रुझान साफ़ होने लगा, बीजेपी के खेमे में उत्साह का माहौल पैदा हो गया.

इसके बाद बीजेपी हरियाणा ने कांग्रेस के ट्वीट का जवाब देते हुए लिखा, "राम-राम हरियाणा. मातूराम जी (गोहाना वाले) आपकी जलेबी, कड़ाही, दुकान, घी और गल्ला सब सुरक्षित है क्योंकि भाजपा तीसरी बार आ गई है."

भाजपा नेता नरेंद्र सलूजा ने एक शेयर कर लिखा, "अपने नेता राहुल गांधी का मज़ाक़ उड़ाती, ख़ुद जीतू पटवारी की मध्य प्रदेश कांग्रेस. देश भर में राहुल गांधी का जलेबी की फैक्ट्री के बयान को लेकर मज़ाक बन रहा है और ख़ुद कांग्रेसी भी मज़ाक उड़ाने में पीछे नहीं हैं."

इस वीडियो में कथित तौर पर मध्य प्रदेश कांग्रेस के कुछ नेता जलेबी बनाते हुए दिख रहे हैं.

शाम को बीजेपी आंध्र प्रदेश ने एक्स अकाउंट पर जलेबी आर्डर करने की रसीद की तस्वीर पोस्ट करते हुए लिखा, "जलेबी का स्वाद कैसा लगा राहुल गांधी?"

कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने एक टीवी डिबेट में दावा कर दिया था, "अगर बीजेपी हरियाणा में 20 सीटों से अधिक जीत जाए तो मेरा नाम बदल दीजिएगा."

उनकी इस टिप्पणी के मीम को भी जलेबी के साथ एक यूज़र ने किया है.

जब जलेबी को लेकर राहुल गांधी के बयान पर बीजेपी समर्थकों ने सवाल उठाए थे तो सुप्रिया श्रीनेत ने एक्स पर था कि 'बड़े पैमाने पर उत्पादन फ़ैक्ट्री में होता है, हलवाई की दुकान पर नहीं.'

सोशल मीडिया यूज़र्स ने भी कसे तंज़ image ANI हरियाणा की एक रैली में राहुल गांधी जलेबी खाते हुए

दोनों पार्टियों की कहासुनी में सोशल मीडिया यूज़र्स ने अपनी प्रतिक्रियाएं दी हैं.

एक यूज़र राहुल शेखावत ने जलेबी की तस्वीर लगाते हुए , "पीएम मोदी को आठ अक्टूबर को जलेबी दिवस घोषित कर देना चाहिए. हरियाणा चुनावों के रुझान आने के बाद, राहुल गांधी को जलेबी के नाम पर ट्रोल किया जा रहा है."

कुछ कांग्रेस समर्थकों ने सुबह रुझानों में कांग्रेस के आगे होने पर जलेबी मंगवाने का ज़िक्र किया था.

एडवोकेट मुमताज़ नाम के एक यूज़र ने , "साथियों जलेबियां मंगवाओ. कांग्रेस हरियाणा में बड़ी लीड कर रही है, हमारी बहुमत से सरकार बन रही है. साथ ही जम्मू-कश्मीर में भी हम सरकार बना रहे हैं."

हालांकि जब बाजी पलटी तो सोशल मीडिया यूज़र्स ने इसी पर तंज करना शुरू कर दिया.

पत्रकार विकास भदौरिया ने लिखा, "जलेबी की जगह ईवीएम की एंट्री हुई क्या?"

एक यूज़र ने पीएम मोदी की जलेबी खाते हुए एआई जेनरेटेड तस्वीर पोस्ट की है और है, "जलेबी के साथ हरियाणा चुनावों का मज़ा लेते पीएम मोदी."

पत्रकार आदेश रावल लिखते हैं, "बीजेपी ने हरियाणा में गुजरात की तरह अपना एक (गैर जाट) वोट तैयार कर लिया है. इस चुनाव में कांग्रेस का परंपरागत दलित वोट भी छिटक गया. कांग्रेस को जाट वोट के बाहर भी झांकना होगा."

एक यूज़र ने जलेबी की तस्वीर पोस्ट करते हुए , "और आज का विजेता है जलेबी."

एक अन्य यूज़र ने जलेबी की तस्वीर पोस्ट करते हुए , "जलेबी ने भी निभाई वफ़ादारी क्योंकि वह भी थी भगवाधारी."

हरियाणा चुनाव में जलेबी कैसे आई चर्चा में image ANI हरियाणा में अपनी एक चुनावी सभा में राहुल गांधी ने जलेबी पर बयान दिया था

कांग्रेस नेता राहुल गांधी का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है. कांग्रेस सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने गोहाना रैली के मंच पर राहुल गांधी को मातूराम की जलेबी भेंट की थी.

राहुल ने इसके स्वाद की तारीफ़ की और निर्यात को लेकर भी चर्चा की थी, जिसका वीडियो खूब साझा किया गया.

राहुल ने था, "प्रियंका को जलेबी पसंद है. मैंने इसे खाने के बाद उन्हें मैसेज किया. उनसे कहा कि आज मैंने अपने जीवन की सबसे अच्छी जलेबी खाई है. तुम्हारे लिए भी एक डिब्बा लाऊंगा."

राहुल कहते हैं, "इसमें हरियाणा के एक व्यक्ति का ख़ून पसीना है. मैंने आज गाड़ी में कहा कि ये जलेबी पूरे हिंदुस्तान में जानी चाहिए. इसे बाकी देशों अमेरिका, जापान में भी अलग-अलग रूप में भेजा जाना चाहिए."

राहुल ने इस बहाने रोज़गार के मुद्दे को उठाया और कहा, "इससे लोगों को रोज़गार मिलेगा. फैक्ट्री में हज़ारों लोग काम कर सकेंगे."

फ़ैक्ट्री में जलेबी बनाने के बयान को लेकर बीजेपी के समर्थकों ने उस समय उन पर तंज़ कसे थे और बहुत सारे मीम बनाए गए थे.

बीबीसी के लिए कलेक्टिव न्यूज़रूम की ओर से प्रकाशित

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां कर सकते हैं. आप हमें , , और पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

image
Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now