Top News
Next Story
NewsPoint

मप्रः मैहर में तीन दिवसीय 50वें उस्ताद अलाउद्दीन खां समारोह का भव्य शुभारंभ

Send Push

image

-मैहर वादय वृन्द की रचना से हुई संगीत सभा की शुरुआत

सतना, 08 अक्टूबर . मध्य प्रदेश के मैहर जिले में प्रतिवर्ष होने वाले ख्यातिलब्ध उस्ताद अलाउद्दीन खां समारोह का 50वां आयोजन मंगलवार देर शाम बड़े धूमधाम से मैहर स्टेडीयम में प्रारंभ हुआ. आगामी 10 अक्टूबर तक चलने वाले इस तीन दिवसीय समारोह की पहली सभा में बाबा द्वारा रचित मैहर वादय वृंद के कलाकारों द्वारा वृंद वादन से संगीत सभा की शुरुआत की गई. सांसद गणेश सिंह और विधायक श्रीकांत चतुर्वेदी ने बाबा अलाउद्दीन खां के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया.

समारोह के भव्य शुभारंभ अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष रामखेलावन कोल, उपाध्यक्ष सुष्मिता सिंह, नगर पालिका अध्यक्ष गीता संतोष सोनी, कलेक्टर रानी बाटड, पुलिस अधीक्षक सुधीर अग्रवाल, संस्कृति विभाग के संचालक एनपी नामदेव, अलाउद्दीन खां सगीत अकादमी की निदेशक वंदना पाण्डेय, जिलाध्यक्ष कमलेश सुहाने भी उपस्थित थे.

उस्ताद अलाउद्दीन खां संगीत समारोह की सभा में वाद्य वृन्द मैहर द्वारा वृन्द वादन की प्रस्तुति दी गई. कथक समूह नयनिका घोष एवं साथी गुरूग्राम एवं इन्द्रायूध मजूमदार कोलकाता द्वारा सरोद वादन की आर्कषक प्रस्तुति दी गई. समारोह में पं साजन मिश्रा एवं स्वंराश मिश्रा नई दिल्ली द्वारा युगल गायन की मनमोहक प्रस्तुतियां दी गई.

इस अवसर पर सांसद गणेश सिह ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार के संस्कृति मंत्रालय द्वारा लगातार 50 वर्षो से मां शारदा की पावन स्थली और बाबा की कर्म भूमि मैहर में यह आयोजन किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि संगीत की विद्या को जीवंत रखना और उसे आने वाली पीढी को विरासत में सौपना हम सब का दयित्व है. यह पहला अवसर है जब देवी अराधना के पर्व में बाबा का संगीत समारोह का आयोजन हो रहा है. हमारे देश कि गंगा, जमुना, सरस्वती का सबसे बडा जीता जागता प्रमाण है.

विधायक श्रीकांत चतुर्वेदी ने कहा कि मां शारदा के धाम और बाबा अलउददीन खां के संगीत से पूरे विश्व में मैहर कि अलग पहचान है. मैहर नया जिला बना है और इसके विकास की असीम सम्भावनायें है. जिले वासियो के सहयोग से मैहर जिले के सबसे सुन्दर विकसित और सर्वश्रेष्ठ जिला बनाने का प्रयास किया जाएगा.

देवी 108 रहस्य और तंतु तार वाद्यों पर लगी प्रदर्शनी

तीन दिवसीय उस्ताद अलाउद्दीन खां समारोह के 50वें आयोजन के अवसर पर स्टेडियम ग्राउण्ड में नवरात्रि में देवी 108 नाम रहस्यों पर आधारित लघु चित्र तथा शास्त्रीय संगीत के तंतु तार वाद्यों पर केन्द्रित प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया है. समारोह में शामिल अतिथियों के साथ स्थानीय जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक एवं संगीत रसिक श्रोताओं ने प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया.

मदीना भवन में चढ़ाई चादर

मैहर में उस्ताद अलाउद्दीन खां संगीत समारोह के अवसर पर सांसद गणेश सिंह, विधायक श्रीकांत चतुर्वेदी ने मदीना भवन पहुंचकर बाबा अलाउद्दीन खां और उनकी पत्नी मदीना की मजार पर चादर चढ़ाई और उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की.

तोमर

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now