Top News
Next Story
NewsPoint

लेबनान में विस्फोटों से मरने वालों की संख्या बढ़कर 37 हुई, घायलों की 3000

Send Push

लेबनान के स्वास्थ्य मंत्री फिरास अबियाद ने गुरुवार को कहा कि मंगलवार और बुधवार को पूरे लेबनान में पेजर और हैंडहेल्ड रेडियो को निशाना बनाकर किए गए विस्फोटों में मरने वालों की संख्या बढ़कर 37 हो गई है, जबकि 2,931 लोग घायल हुए हैं। अबियाद ने एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि लेबनान में मंगलवार को हुए पेजर विस्फोटों में 12 लोगों की मौत हो गई, जबकि 2,323 घायल हो गए। उन्होंने कहा कि मंगलवार को घायल हुए 226 लोग अभी भी अस्पताल में भर्ती हैं।

अबियाद ने कहा कि इस बीच, बुधवार दोपहर देश भर में वायरलेस संचार उपकरणों के विस्फोटों में मरने वालों की संख्या बढ़कर 25 हो गई, जबकि 608 लोग घायल हुए हैं। श‍िन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, 64 अस्पतालों में घायलों को भर्ती किया गया। इस बीच, लेबनान के नागरिक उड्डयन महानिदेशालय ने गुरुवार को एक परिपत्र जारी कर "(बेरूत) रफिक हरीरी (अंतर्राष्ट्रीय) हवाई अड्डे से संचा‍ल‍ित सभी एयरलाइनों को विमान में किसी भी पेजर या वॉकी-टॉकी डिवाइस ले जाने पर प्रतिबंध लगा दिया।"

लेबनान-इज़राइल सीमा पर तनाव 8 अक्टूबर, 2023 से बढ़ रहा है, जब हिज़्बुल्लाह ने हमास के समर्थन में इज़राइल पर रॉकेट लॉन्च किए थे। इज़राइल ने लेबनान पर तोपखाने से जवाबी कार्रवाई की। संघर्ष के परिणामस्वरूप लेबनान में सैकड़ों मौतें हुई हैं, और हिजबुल्ला का दावा है कि उसके हमलों ने इज़राइल में हताहतों की संख्या बढ़ा दी है। हाल के विस्फोटों ने इजराइल और हिजबुल्ला के बीच 11 महीने से चल रहे संघर्ष में एक नई परत जोड़ दी है, जो घातक इजराइली हवाई हमलों और उत्तरी इजराइल पर हिजबुल्ला के हमलों से चिह्नित है।

बुधवार को इजराइली सैनिकों से बात करते हुए, रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने कहा कि इजराइल ने हिजबुल्ला के साथ अपने संघर्ष में एक "नए चरण" में प्रवेश किया है। गैलेंट सहित किसी भी इजराइली अधिकारी ने विस्फोटों की जिम्मेदारी नहीं ली है, जिसके लिए हिजबुल्ला ने इजराइल को जिम्मेदार ठहराया है।

Read More

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now