Top News
Next Story
NewsPoint

IND vs BAN: दूसरे टी-20 में टीम इंडिया ने रचा इतिहास, 92 साल के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा

Send Push
Team India (Pic Source-X)

सूर्यकुमार यादव की अगुवाई वाली टीम इंडिया ने बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए दूसरे टी20 में एक आसान जीत दर्ज की। इस जीत के साथ ही उन्होंने एक बड़ा कारनामा भी कर दिया। यह एक ऐसा कारनामा है जो भारतीय क्रिकेट के 92 सालों के इतिहास में पहली बार हुआ है। दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेले गए भारत बनाम बांग्लादेश दूसरे टी20 में भारत ने कुल 7 गेंदबाजों का इस्तेमाल किया और हैरानी की बात यह है कि हर गेंदबाज ने कम से कम एक विकेट लिया।

भारतीय क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब 7 गेंदबाजों का इस्तेमाल हुआ और सभी ने किसी भी फॉर्मेट में 1-1 विकेट चटकाया हो। 92 साल पहले भारत ने 1932 में अपना पहला इंटरनेशनल मैच खेला था। तब से लेकर अब तक किसी भी फॉर्मेट में 7 भारतीय गेंदबाज एक मैच में विकेट नहीं चटका पाए थे।

दरअसल टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में चार बार 7 गेंदबाज विकेट चटका चुके हैं, वहीं वनडे में 10 बार (7 पूर्ण सदस्य टीमें) बार तो टी20 में यह 9वीं घटना है। भारत क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में यह उपलब्धि हासिल करने वाला चौथा फुल मेंबर देश बन गया है। अब तक, इंटरनेशनल क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में एक पारी में आठ गेंदबाजों ने विकेट नहीं चटकाए हैं।

नीतिश रेड्डी और वुरण चक्रवर्ती को मिले दो-दो विकेट

बता दें, बांग्लादेश के खिलाफ हार्दिक पांड्या, सूर्यकुमार यादव, रिंकू सिंह और विकेट कीपर संजू सैमसन को छोड़कर हर खिलाड़ी ने गेंदबाजी की थी। नीतिश रेड्डी और वुरण चक्रवर्ती को इस दौरान सर्वाधिक 2-2 विकेट मिले, वहीं अर्शदीप सिंह, रियान पराग, वॉशिंगटन सुंदर, अभिषेक शर्मा और मयंक यादव ने 1-1 विकेट चटकाया।

दूसरे टी20 में टीम इंडिया ने पहले बैटिंग करते हुए नीतिश रेड्डी और रिंकू सिंह के अर्धशतकीय पारी के बदौलत 221 रन बनाए। 222 रनों के टारगेट का पीछा करते हुए बांग्लादेश की टीम निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 135 ही रन बना पाई। भारत ने 86 रनों से यह मैच जीतकर, तीन मैच की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना चुका है। सीरीज का तीसरा टी20 शनिवार, 12 अक्टूबर को हैदराबाद में खेला जाना है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now