Top News
Next Story
NewsPoint

Women's T20 World Cup 2024: मैच से पहले हरमनप्रीत कौर को कप्तानी के साथ मिली बड़ी जिम्मेदारी!

Send Push
Harmanpreet Kaur (Pic Source X)

India vs New Zealand, Women’s T20 World Cup 2024: महिला टी20 विश्व कप 2024 की जोरदार शुरुआत हो गई है। इस टूर्नामेंट का पहला मैच बांग्लादेश और स्कॉटलैंड के बीच खेला गया था। हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) के नेतृत्व में भारतीय टीम (Indian Women’s Team) भी एक्शन में होगी। टीम इंडिया का पहला मुकाबला आज (4 अक्टूबर) न्यूजीलैंड से होगा।

इस साल भारतीय पुरुष टीम ने आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में दक्षिण अफ्रीका को हराकर दूसरी बार टी20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी अपने नाम की थी। वहीं, भारतीय महिला टीम ने कभी भी टी20 वर्ल्ड कप ट्रॉफी नहीं जीती है। इसलिए भारतीय महिला टीम इस संस्करण में पूरा जोर लगाती नजर आएगी।

हरमनप्रीत कौर पर कप्तानी नहीं, बल्कि ये भी जिम्मेदारी होगी

मुकाबले से पहले, इस बात पर कई चर्चाएं हुईं कि टूर्नामेंट में भारत का नंबर तीन का बल्लेबाज कौन होगा और टीम के मुख्य कोच अमोल मजूमदार (Amol Muzumdar) इस मामले को लेकर काफी अस्पष्ट थे। लेकिन अब ऐसा लग रहा है कि हरमनप्रीत कौर का टूर्नामेंट में भारत के लिए नंबर तीन का बल्लेबाज बनना तय है।

भारतीय महिला टीम के लिए नंबर 3 पर बल्लेबाजी करेंगी हरमनप्रीत कौर

सिर्फ अभ्यास मैच ही नहीं, बल्कि भारत में हुए ट्रेनिंग कैंपों के दौरान ही हमने ये तय कर लिया था कि नंबर 3 पर कौन बल्लेबाजी करेगा। हमने बेंगलुरु के कैंप में ही फैसला कर लिया था। वर्ल्ड कप से पहले हुए मैचों के दौरान हमने अपने उस रणनीति पर आखिरी मुहर लगा दी थी।

भारत की महिला लाइनअप में नंबर तीन का स्थान वह है जिस पर कई खिलाड़ियों का कब्जा है। गौरतलब है कि इस पद की प्रबल दावेदार यास्तिका भाटिया बांग्लादेश दौरे के दौरान चोटिल हो गई थीं। हालाँकि, यास्तिका ने टीम में वापसी की और महिला टी20 विश्व कप 2024 के लिए टीम में हैं।

हालांकि, ऐसा लगता है कि यास्तिका को तीसरे नंबर पर अपनी बारी के लिए इंतजार करना होगा क्योंकि कप्तान हरमनप्रीत कौर ने टी20 विश्व कप के अभ्यास मैचों में इस स्थान पर बल्लेबाजी की थी। हरमनप्रीत अभ्यास मैचों में बड़ा प्रदर्शन नहीं कर पाने के बावजूद, क्रीज पर सेट होने के बाद कुछ रन बनाने की क्षमता के कारण उनसे तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने की उम्मीद की जाती है। भारतीय खेमे को उम्मीद होगी कि स्टार बल्लेबाज नंबर तीन की स्थिति का अधिकतम लाभ उठाने में सक्षम होगी और टीम का उन पर भरोसा चुकाने में सफल रहेगी।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now