Top News
Next Story
NewsPoint

जब सचिन तेंदुलकर वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बने थे, पढ़ें ग्वालियर मैच का वो दिलचस्प किस्सा

Send Push
Sachin tendulkar (Image Credit- Twitter X)

अब जबकि ग्वालियर में इंटरनेशनल क्रिकेट वापिस लौट रहा है, तो फैंस को जानकर बहुत खुशी होगी कि जब आखिरी बार शहर ने कोई इंटरनेशनल मैच होस्ट किया था, तो उस मैच में क्या हुआ था। लेकिन बता दें कि जब 24 फरवरी, 2010 को ग्वालियर के कैप्टन रूप सिंह स्टेडियम में आखिरी बार इंटरनेशनल मैच हुआ था, तो उस मैच में इतिहास रचा गया था।

इस मैच उस दिन पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने शानदार अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए 147 गेंदों में 200 रनों की शानदार पारी खेली थी। इस दोहरे शतक के बाद सचिन वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले पहले क्रिकेटर बने थे।

सचिन की यह पारी साउथ अफ्रीका के डेल स्टेन, वायर पार्नेल, जैक कैलिस, रिलाॅफ वान डर मर्व और चार्ल लेंगवेट की शानदार गेंदबाजी के खिलाफ आई थी। सचिन ने अपनी इस पारी के दौरान 25 चौके और 3 छक्के लगाए थे, और इस पारी की मदद से भारत ने 50 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 401 रन बनाए।

मुकाबले में सचिन ने अर्धशतक 37 गेंद, शतक 90 गेंद और 150 रन 118 गेंद में बनाए थे। मुकाबले में साउथ अफ्रीकी टीम 248 रनों की बना पाई और मैच में भारत को 153 रनों से जीत हासिल हुई थी। तो वहीं इस मुकाबले के खत्म होने के बाद सचिन ने टाइम्स ऑफ इंडिया के हवाले से कहा-

मुझे नहीं पता कि इस पर क्या प्रतिक्रिया दूं। मैं इसे भारत के लोगों को समर्पित करना चाहता हूं, जो इन 20 वर्षों में उतार-चढ़ाव के बीच हमेशा मेरे पीछे खड़े रहे। मैं गेंद पर प्रहार कर रहा था और गेंद को सही तरह से टाइम कर रहा था, वह बल्ले पर अच्छी तरह से आ रही थी। यूसुफ (पठान) आए और गति बदल दी और एमएस (धोनी) ने वास्तव में गेंद को अच्छी तरह से मारा। यह उनकी हिटिंग के कारण ही था कि हम इतना बड़ा स्कोर खड़ा करने में सफल रहे।

साथ ही बता दें कि सचिन वनडे क्रिकेट इतिहास में 200 रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी थे, तो वहीं इस खास पारी के लिए ग्वालियर डिविजन क्रिकेट एसोसिएशन ने सचिन को एक चांदी का बल्ला और 10 लाख रुपए ईनामी राशि दी थी।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now