Top News
Next Story
NewsPoint

भारत के खिलाफ टीम के ऐलान से पहले ही टिम साउदी ने छोड़ी न्यूजीलैंड टीम की कप्तानी; टॉम लैथम होंगे नए कप्तान

Send Push
Tim Southee (Image Credit- Twitter X)

Tim Southee steps down as NZ Test captain: WTC के अगले चक्र में भारत को अब न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलनी है। लेकिन इस टेस्ट सीरीज से पहले न्यूजीलैंड की टीम में बड़े बदलाव हुए हैं, जिसे पूरे क्रिकेट जगत को हिलाकर रख दिया है।

न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड भारत दौरे के लिए 15 सदस्यीय टीम की घोषणा करने वाला है। लेकिन इससे पहले टिम साउदी ने कप्तानी पद से इस्तीफा दे दिया। उनकी जगह अब सलामी बल्लेबाज टॉम लैथम आगे कीवी टीम की अगुआई करेंगे।

केन विलियमसन की जगह कप्तान बने थे टिम साउदी

साउदी ने दिसंबर 2022 में विलियमसन की जगह टेस्ट कप्तानी संभाली थी, लेकिन वे अच्छे परिणाम नहीं दे पाए हैं। दाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज ने 14 टेस्ट मैचों में राष्ट्रीय टीम की कप्तानी की है, जिसमें से छह में जीत और छह में हार मिली है। न्यूजीलैंड की टीम हाल ही में श्रीलंका में 2-0 से सीरीज हार गई और इस साल की शुरुआत में घरेलू धरती पर ऑस्ट्रेलिया से भी इसी स्कोरलाइन से हार का सामना करना पड़ा था।

साउदी ने पद छोड़ने के अपने फैसले पर बात करते हुए दावा किया कि यह टीम के सर्वोत्तम हित में है और उन्हें लगता है कि वह अपनी खेल भूमिका पर ध्यान केंद्रित करके अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं। साथ ही उन्होंने लैथम का समर्थन करने की भी कसम खाई। nzc.nz के हवाले से, साउदी ने कहा:

“एक ऐसे प्रारूप में ब्लैककैप्स की कप्तानी करना जो मेरे लिए बहुत खास है, एक पूर्ण सम्मान और विशेषाधिकार रहा है। मैंने अपने पूरे करियर में हमेशा टीम को पहले रखने की कोशिश की है और मेरा मानना है कि यह टीम के लिए सबसे अच्छा फैसला है। मेरा मानना है कि आगे बढ़ने के लिए मैं जिस तरह से टीम की सबसे अच्छी सेवा कर सकता हूं, वह मैदान पर अपने प्रदर्शन पर ध्यान केंद्रित करना और विकेट लेकर न्यूजीलैंड की टेस्ट जीतने में मदद करना है। मैं हमेशा की तरह अपने साथियों का समर्थन करना जारी रखूंगा, विशेष रूप से रोमांचक युवा गेंदबाजों को अंतरराष्ट्रीय मंच पर अपनी जगह बनाने के लिए। मैं टॉम को भूमिका के लिए शुभकामनाएं देता हूं और वह जानता है कि मैं उसकी यात्रा में उसका समर्थन करने के लिए वहां रहूंगा, जैसा कि उसने वर्षों से मेरे लिए किया है।”

बता दें कि, साउदी का खुद का फॉर्म थोड़ा चिंता का विषय है। उन्होंने पिछले आठ टेस्ट मैचों में केवल 12 विकेट लिए हैं, और भारत के खिलाफ सीरीज के दौरान प्लेइंग इलेवन में उनका शामिल होना सवालों के घेरे में होगा।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now