Top News
Next Story
NewsPoint

Barinder Sran Exclusive with CricTracker: बरिंदर सरन ने बताई रोहित शर्मा की कप्तानी की असलियत; पढ़ें खास इंटरव्यू

Send Push
Barinder Sran. (Photo Source: Twitter)

Barinder Sran Exclusive with CricTracker: बाएं हाथ के भारतीय गेंदबाज बरिंदर सरन ने 31 साल की उम्र में इसी साल 29 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय और घरेलू क्रिकेट दोनों से संन्यास की घोषणा कर दी थी। पंजाब में जन्मे इस क्रिकेटर ने गांव के क्रिकेट से लेकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत का प्रतिनिधित्व करने तक का सफर काफी लंबा तय किया है।

2016 में, 31 वर्षीय खिलाड़ी ने भारतीय टीम में अपना पहला वनडे मैच एमएस धोनी की कप्तानी में पर्थ में खेला था। जब उन्होंने देश का प्रतिनिधित्व किया, तब वे सिर्फआठ लिस्ट-ए मैच खेल चुके थे। उन्होंने छह वनडे और दो टी20 मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया, जिसमें उनका सबसे यादगार प्रदर्शन हरारे में जिम्बाब्वे के खिलाफ टी20 मैच में रहा, जहाँ उन्होंने सिर्फ 10 रन देकर चार विकेट चटकाए, जिसके लिए उन्हें प्लेयर ऑफ़ द मैच का पुरस्कार मिला।

LLC 2024 का हिस्सा हैं बरिंदर सरन

संन्यास के बाद वह रिटायर्ड खिलाड़ियों के लिए शुरू की गई लीग- लीजेंड्स लीग क्रिकेट में खेल रहे हैं। अपने इस समय के दौरान उन्होंने LLC 2024 की मीडिया पार्टनर क्रिकट्रैकर को एक एक्सक्लूसिव इंटरव्यू दिया है जिसमें उन्होंने रोहित शर्मा की कप्तानी से लेकर इंडियन क्रिकेट से जुड़े सभी सवालों के जवाब दिए हैं और अपनी राय रखी है। आइए देखें-

रिपोर्टर: आपने 6 वनडे और 2 टी20 खेले हैं, कुल मिलाकर 8 अंतरराष्ट्रीय मैच। कई खिलाड़ियों के लिए एक अंतरराष्ट्रीय मैच खेलना भी बड़ी बात होती है। तो आपका यह पूरा अनुभव कैसा रहा और आपने वहां से क्या सीखा?

बरिंदर सरन : क्रिकेट के साथ पूरा अनुभव अभी भी चल रहा है। यह 15 साल का एक लंबा सफर रहा है। जिस लक्ष्य को आप फॉलो करते हैं और उसे हासिल करते हैं, वह अनुभव बहुत खास होता है। मैं इसके लिए भगवान का, अपने भाई का और गुरु का आभारी हूं कि उन्होंने मुझे यह अवसर दिया।

रिपोर्टर: आपने आईपीएल में चार अलग-अलग फ्रेंचाइजियों के साथ खेला। आपको सबसे ज्यादा किस टीम में मजा आया और क्या फर्क था?

बरिंदर सरन: हर टीम का अपना अलग मजा होता है। पंजाब की अपनी संस्कृति है, मुंबई की अलग है। मुंबई की टीम का मैनेजमेंट अलग है। हर टीम की अपनी अलग-अलग शैली और खिलाड़ी होते हैं। मुझे हर जगह खेलने में बहुत मजा आया। और जाहिर है कि जब आप कप जीतते हैं, तो वह साल सबसे खास होता है। इसलिए मैं सबसे ऊपर SRH को रखना चाहूंगा क्योंकि उन्होंने साल 2016 में ट्रॉफी जीती थी और मैं उसका हिस्सा था और फिर मुंबई को।

रिपोर्टर: आपने मुंबई की बात की, रोहित शर्मा ने हाल ही में टी20 वर्ल्ड कप जीता और मुंबई के साथ 5 आईपीएल ट्रॉफी भी जीतीं। आप उनकी कप्तानी को कैसे देखते हैं और आपने उनसे क्या सीखा?

बरिंदर सरन: वह एक बेहतरीन कप्तान हैं। अपने करियर के दौरान हमने कई कप्तानों के साथ खेला है। अलग-अलग मैचों में, जैसे ईरानी ट्रॉफी या दलीप ट्रॉफी, हर जगह अलग-अलग कप्तान होते हैं। रोहित भाई की खासियत यह है कि वह गेंदबाज को पूरी आजादी देते हैं। अगर आप सही जगह पर गेंदबाजी कर रहे हैं और आपको यह फील्डिंग चाहिए, तो रोहित आपको वह फील्डिंग देंगे। लेकिन अगर आप गलत करते हैं, तो वह कहेंगे कि अब मैं तुम्हें प्लान बताऊंगा और फिर आपको उसी के अनुसार गेंदबाजी करनी होगी।

रिपोर्टर: क्या भारत को जहीर खान जैसा फिर से एक बेहतरीन बाएं हाथ का गेंदबाज मिलेगा?

बरिंदर सरन: ऐसा कुछ गलत नहीं हो रहा है। गेंदबाज तैयार हैं। कभी-कभी आपके पास अच्छे खिलाड़ी होते हैं, लेकिन आप उन्हें मैदान पर नहीं उतार पाते। अभी जैसे अर्शदीप सिंह वनडे और टी20 टीम में हैं। वह जल्द ही टेस्ट क्रिकेट में भी आएंगे। इसके अलावा और भी लड़के हैं जो रणजी ट्रॉफी खेलते हैं और अच्छी गति से गेंदबाजी करते हैं। मेरी शुभकामनाएं उनके साथ हैं।

रिपोर्टर: क्या आप भविष्य में कोचिंग करेंगे? अगर आपको आईपीएल में कोचिंग का प्रस्ताव मिलता है, तो आप किस टीम के साथ काम करना चाहेंगे? और युवा तेज गेंदबाजों के लिए आपकी क्या सलाह होगी?

बरिंदर सरन: मैंने अभी इसके बारे में सोचा नहीं है। आप जानते हैं कि मैंने अभी हाल ही में संन्यास लिया है। और यहां आने के बाद मुझे फिट रहना है और अगले 4-5 साल और खेलना है। फिलहाल मैं अपने क्रिकेट का मजा लेना चाहता हूं। उसके बाद मैं कोचिंग के क्षेत्र में और अधिक संभावनाओं को तलाशने का प्रयास करूंगा।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now