Top News
Next Story
NewsPoint

मुल्तान में जो रूट ने रचा इतिहास, 147 साल के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा

Send Push
Joe Root (Photo Source: X)

इन दिनों जब भी जो रूट बल्लेबाजी के लिए आते हैं, तब सभी के मन में एक ही सवाल उठता है कि, आज वो कौन सा रिकॉर्ड तोड़ेंगे। वे हर दिन नए-नए कीर्तिमान बनाए जा रहे हैं। मुल्तान में पाकिस्तान के खिलाफ जारी पहले टेस्ट मैच के दौरान जो रूट ने एक और बड़ी उपलब्धि अपने नाम की। 1877 में इंग्लैंड ने पहला टेस्ट मैच खेला था और अब 2024 में 147 साल के बाद देश का कोई बल्लेबाज 20000 रन पूरे किए हैं।

जो रूट इंग्लैंड के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट में 20 हजार रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बने हैं। कुछ ही साल पहले वे इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने थे और 9 अक्टूबर को जो रूट टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने थे। जो रूट ने इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज 20 हजार रन बनाने के मामले में कई दिग्गजों को पीछे छोड़ा है और वे ऐसा करने वाले तीसरे बल्लेबाज हैं।

इंग्लैंड के लिए 20000 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बने जो रूट

दाएं हाथ के बल्लेबाज जो रूट ने जैसे ही मुल्तान में पाकिस्तान के खिलाफ 183 रन बनाए, वैसे ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनके 20 हजार रन पूरे हो गए। इंग्लैंड के लिए आज तक किसी भी बल्लेबाज ने इतने रन नहीं बनाए हैं। आपको बता दें कि, इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे पुरानी टीम इंग्लैंड की ही है। जो रूट से पहले इंग्लैंड के लिए सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज एलिस्टर कुक थे, जिन्होंने 15737 रन बनाए थे।

जो रूट सबसे कम पारियों में 20 हजार रन बनाने वाले तीसरे सबसे तेज खिलाड़ी बने हैं। इस लिस्ट में उनसे आगे सिर्फ विराट कोहली (417 पारी) और सचिन तेंदुलकर/ब्रायन लारा (453 पारी) का नाम है। जो रूट ने रिकी पोंटिंग (464) एबी डिविलियर्स (483), जैक कैलिस (491) और राहुल द्रविड़ (492) समेत कई दिग्गजों को पीछे छोड़ा है।

विराट कोहली ही एकमात्र एक्टिव क्रिकेटर हैं, जो 20 हजार से ज्यादा रन बना चुके हैं। विराट ने हाल ही में 27000 रनों का आंकड़ा पार किया था। जो रूट इंटरनेशनल क्रिकेट में 20 हजार रन बनाने वाले 13वें खिलाड़ी हैं। विराट अब इस महीने न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में खेलते हुए दिखेंगे।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now