Top News
Next Story
NewsPoint

झारखंड चुनाव को लेकर राहुल-खड़गे से मिले हेमंत-कल्पना, सीट शेयरिंग पर हुई चर्चा

Send Push

रांची, 9 अक्टूबर (आईएएनएस)। झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने बुधवार शाम कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और वरिष्ठ नेता राहुल गांधी से दिल्ली में मुलाकात की। इस दौरान झारखंड में विधानसभा चुनाव को लेकर ‘इंडिया’ गठबंधन के दलों के बीच सीट शेयरिंग और चुनावी रणनीति पर चर्चा हुई। इस मुलाकात के दौरान हेमंत सोरेन की पत्नी और झारखंड मुक्ति मोर्चा की विधायक कल्पना सोरेन भी मौजूद रहीं।

हेमंत सोरेन ने खड़गे और राहुल गांधी को राज्य की मौजूदा सियासी परिस्थितियों से अवगत कराया। सूत्रों के अनुसार, सोरेन ने कांग्रेस नेताओं से कहा कि 20 अक्टूबर के पहले सीट शेयरिंग पर फैसला कर लेना उचित होगा। राज्य में ‘मंईयां सम्मान योजना’ एवं हाल में लिए गए कई फैसलों के प्रभाव और भारतीय जनता पार्टी की ओर से हाल में की गई घोषणाओं के बारे में भी चर्चा हुई।

संकेत मिले हैं कि चुनाव आयोग झारखंड में विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा एक हफ्ते के भीतर कर सकता है। इसे देखते हुए झारखंड के सत्तारूढ़ गठबंधन के साथ-साथ एनडीए ने राज्य में चुनावी अभियान पहले से तेज कर दिया है। भारतीय जनता पार्टी ने हाल में राज्य की सभी 81 सीटों पर परिवर्तन यात्रा निकाली है, जबकि झारखंड मुक्ति मोर्चा और कांग्रेस ने इसके जवाब में संयुक्त रूप से ‘मंइयां सम्मान यात्रा’ निकाली है। कांग्रेस ने 2 अक्टूबर से राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में जनसंवाद शुरू किया है।

पिछली बार 2019 के विधानसभा चुनाव में झामुमो-कांग्रेस और राजद ने मिलकर चुनाव लड़ा था। झामुमो ने 41, कांग्रेस ने 31 और राजद ने सात सीटों पर उम्मीदवार उतारे थे। गठबंधन ने कुल 47 सीटों पर जीत दर्ज की थी। इस बार वामपंथी दलों को भी गठबंधन में शामिल रखने पर प्रारंभिक सहमति बनी है।

--आईएएनएस

एसएनसी/एकेजे

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now