Top News
Next Story
NewsPoint

आखिर कौन खुश है? पैसा बचाने वाला या फिर पैसे उड़ाने वाला, रिसर्च आपको कर देगा हैरान…

Send Push
Who is happy after all? Money saver or money spender, research will surprise you

Spendthrifts or Savers: कुछ लोग अपनी लाइफ लैविश जीना पसंद करते हैं, लेकिन कई तो ऐसे भी होते हैं जो सेविंग करने पर यकीन रखते हैं. अब सवाल यह उठता है कि आखिर इनमें से खुश कौन रहता है. पैसा बचाने वाला या फिर पैसे को उड़ाने वाला? फिलहाल, एक रिसर्च स्टडी आई है जिसमें बताया गया है कि आखिर इनमें से ज्यादा कौन खुश रहता है. अमेरिकी खरीदारों के बीच की गई एक स्टडी ने चौंकाने वाला खुलासा किया है. यह बताता है कि जो लोग पैसे उड़ाने वाले हैं, वे अपने जीवन में अधिक खुशी का अनुभव करते हैं, जबकि जो लोग सेविंग यानी पैसों को बचाकर रखते हैं उनके बारे में आगे जानेंगे.

एक रिसर्च के दौरान हुआ खुलासा

द न्यूयॉर्क पोस्ट के मुताबिक, करीब दो हजार अमेरिकी खरीदारों के पोल में पाया गया कि 56% अमेरिकी खुद को पैसे उड़ाने वाले मानते हैं. दरअसल, ये अमेरिकी खरीदार उन चीजों के लिए पैसा खर्च करते हैं जो वे वास्तव में चाहते हैं. जबकि 34% ऐसे लोग हैं जो पैसे बचाने वाले हैं. सेविंग करने वाली तब तक खरीदारी नहीं करते जब तक उनकी जरूरत नहीं बन जाती.

कई ऐसे भी लोग हैं जो किसी भी प्रकार की नहीं करते खरीदारी

इस रिपोर्ट में, 10 प्रतिशत लोग ऐसे भी हैं जो किसी भी तरह का खरीदारी नहीं करने का दावा किया. यह आश्चर्य की बात नहीं है कि पैसे खर्च करने वाले लोग वीक में किसी भी दिन फिजूल की चीजों पर अधिक पैसा खर्च करते है, जो कि सेविंग करने वालों के खर्च से लगभग दोगुना है. न्यूज पोर्टल ने आगे बताया कि बचत करने वालों की तुलना में खर्च करने वाले भी अपने रिश्तों (क्रमशः 78% और 63%), कामकाजी जीवन (क्रमशः 78% और 57%), और व्यक्तिगत जीवन (क्रमशः 77% और 71%) से अधिक खुश पाए गए. दिलचस्प बात यह है कि खर्च करने वाले अपने फाइनेंसियल लाइफ से बचत करने वालों (क्रमशः 73% और 56%) की तुलना में अधिक खुश थे.

कितना करते हैं खर्च और कितनी सेविंग

समझदारी से सेविंग और इन्वेस्ट करके कोई व्यक्ति फाइनेंसियली आजादी पा सकता है और दूसरों या कर्ज पर अपनी निर्भरता कम कर सकता है. यह आजादी किसी के भी लाइफ की क्वालिटी में सुधार कर सकती है और तनाव को कम कर सकती है. स्टडी भी इस कॉन्सेप्ट का सपोर्ट करता है, यह दिखलाता है कि सेविंग करने वाले लोगों को फाइनेंस मैनेजमेंट में फायदा हो सकता है. रिपोर्ट में सेविंग करने वाले लोग कुल वार्षिक आय का केवल 29% विविध खरीद के लिए रखते है, जबकि खर्च करने वाले अपनी आय का 38% खर्च करते हैं.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now