Top News
Next Story
NewsPoint

गर्दन में दर्द से रहें सावधान! ये हो सकते हैं सर्वाइकल लक्षण, जानें कैसे करें इलाज

Send Push

पहले सर्वाइकल का दर्द सिर्फ बुजुर्गों को होता था, लेकिन अब यह तेजी से युवाओं को भी अपनी चपेट में ले रहा है। यह बीमारी बड़े पैमाने पर देखी जा रही है, खासकर युवाओं में जो ऑफिस में घंटों कुर्सियों पर बैठकर काम करते हैं। शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द पूरे शरीर को असंतुलित कर सकता है, ऐसे में सर्वाइकल दर्द ने युवाओं का जीना मुश्किल कर दिया है।

गर्दन में दर्द को मेडिकल भाषा में ‘सर्वाइकल पेन’ कहा जाता है। यह दर्द आमतौर पर उन लोगों में देखा जाता है जो लंबे समय तक बैठकर काम करते हैं। आजकल अधिकांश नौकरियां गतिहीन होती हैं, जिसका शरीर पर बुरा असर पड़ता है।

सर्वाइकल दर्द के लक्षण

अगर इसके लक्षणों की बात करें तो शरीर में इसके कई लक्षण होते हैं। जिनमें सबसे प्रमुख है गर्दन का दर्द। इस स्थिति में गर्दन में रुक-रुक कर दर्द होता रहता है। कभी तेज़ तो कभी हल्का. इसके कारण कई युवाओं को अपने दैनिक कार्य करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

सर्वाइकल दर्द में गर्दन में अकड़न भी देखी जाती है। गर्दन की हालत ऐसी हो जाती है कि उसे हिलाना भी मुश्किल हो जाता है। कभी-कभी दर्द गर्दन से शुरू होकर उंगलियों तक फैल जाता है। यह दर्द इतना तीव्र होता है कि इसे सहना मुश्किल हो जाता है।

सर्वाइकल दर्द के कारण हाथों में भी कमजोरी आ जाती है। जिससे रोजमर्रा के काम में दिक्कत आ रही है. यह अनैच्छिक मांसपेशी संकुचन का कारण बनता है।

ये हैं प्रमुख लक्षण

ऐसे लक्षण महसूस होने पर मरीज को तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। लेकिन अब आइए जानते हैं कि सर्वाइकल दर्द क्यों होता है?

सर्वाइकल दर्द क्यों होता है?

मांसपेशियों में खिंचाव, गलत मुद्रा में बैठना, लंबे समय तक कंप्यूटर या मोबाइल का इस्तेमाल करना, नींद की कमी के कारण सर्वाइकल दर्द हो सकता है। यह बीमारी खासतौर पर आईटी पेशेवरों में प्रचलित है। जो लोग लंबे समय तक बैठकर काम करते हैं।

सर्वाइकल दर्द का इलाज क्या है?

अगर हम इसके इलाज की बात करें तो डॉक्टर इसके पीछे का कारण बताते हुए कहते हैं कि सबसे पहले आपको यह पता लगाना होगा कि आपको सर्वाइकल दर्द क्यों हो रहा है। चूंकि कई मामलों में यह देखा गया है कि दर्द के कारण अलग-अलग होते हैं, इसलिए आपके लिए उपचार का मार्ग उसी के अनुसार तैयार किया जाएगा।

यदि सर्वाइकल का दर्द गलत तरीके से बैठने के कारण होता है, तो ऐसी स्थिति में रोगी को बिना किसी देरी के अपने बैठने के तरीके को बदलना होगा। इससे मरीज को राहत मिलने की पूरी संभावना है. इसके अलावा, दर्द से राहत के लिए नियमित व्यायाम करें।

क्योंकि आमतौर पर व्यायाम के अभाव में भी शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द देखा जाता है और अगर दर्द गंभीर है तो ऐसे में आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए और उनकी सलाह का पालन करना चाहिए।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now