Top News
Next Story
NewsPoint

मंगोलिया में राष्ट्रीय शरदकालीन वृक्षारोपण दिवस पर रिकार्ड पौधरोपण का लक्ष्य

Send Push

उलानबटोर, 5 अक्टूबर . उत्तरीय एशियाई देश मंगोलिया में शनिवार को राष्ट्रीय शरदकालीन वृक्षारोपण दिवस की शुरुआत की गई. यह कार्यक्रम वृक्षारोपण और पर्यावरण संरक्षण के लिए देश का सबसे बड़ा कार्यक्रम है.

मंगोलिया के राष्ट्रपति कार्यालय के अनुसार, राष्ट्रीय शरदकालीन वृक्षारोपण दिवस पर मंगोलियाई राष्ट्रपति उखना खुरेलसुख ने देश की राजधानी उलानबटोर के सोंगिनोखैरखान जिले में स्थित ग्रीन वॉल पार्क में वृक्षारोपण किया.

साल 2021 में मंगोलिया ने ‘बिलियन ट्रीज़’ नाम से एक राष्ट्रव्यापी वृक्षारोपण अभियान शुरू किया. समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, खुरेलसुख ने संयुक्त राष्ट्र महासभा को बताया कि इस अभियान का उद्देश्य 2030 तक कम से कम एक अरब पेड़ लगाना है, ताकि देश के मरुस्थलीकरण से निपटा जा सके.

राष्ट्रपति ने शनिवार को कहा कि वृक्षारोपण के इस राष्ट्रीय आंदोलन की शुरुआत के बाद से देश के वन्य क्षेत्र का पुनरुत्थान हुआ है. इसकी वजह से मंगोलिया में वृक्षारोपण गतिविधियों में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है.

देश में यह शरदकालीन वृक्षारोपण कार्यक्रम 26 अक्टूबर तक चलेगा.

बता दें कि मंगोलिया का कुल क्षेत्रफल 1.5 मिलियन वर्ग किलोमीटर से अधिक है और वहां केवल लगभग 8 प्रतिशत क्षेत्र ही वनाच्छादित है.

देश के पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के अनुसार, देश का लगभग 77 प्रतिशत भूभाग मरुस्थलीकरण और भूमि के क्षरण से प्रभावित हो चुका है.

साल 2010 से, इस एशियाई देश ने पेड़ों के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने, वायु गुणवत्ता में सुधार लाने और जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए, वर्ष में दो बार, मई और अक्टूबर में राष्ट्रीय वृक्षारोपण दिवस मनाना शुरू किया है.

पीएसएम/

The post first appeared on .

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now