Top News
Next Story
NewsPoint

स्वच्छता ही सेवा : दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन के आसपास चला सफाई अभियान

Send Push

नई दिल्ली, 30 सितंबर . दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन के आसपास सोमवार को ‘स्वच्छता ही सेवा-2024, स्वभाव स्वच्छता, संस्कार स्वच्छता’ के तहत सफाई अभियान चलाया गया. अभियान कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्रालय और सुलभ इंटरनेशनल के सहयोग से चलाया गया. इसमें कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्रालय के अधिकारी और सुलभ इंटरनेशनल के कार्यकर्ता भी शामिल हुए.

इस अवसर पर कौशल विकास उद्यमशीलता मंत्रालय के सचिव अतुल कुमार तिवारी ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी ने स्वच्छता पर ही बल दिया है, यह पूरे मंत्रालय का प्रयास है कि हम अपने आसपास की जगह साफ रखें और लोगों को भी इसके लिए प्रेरित करें. सुलभ इंटरनेशनल के सहयोग से भी सफाई अभियान चलाया गया.

उन्होंने कहा कि हम अपने कार्यालय के अंदर और आसपास की जगहों को साफ रखें. स्वच्छता हम सब लोगों का धर्म है. इसी में ईश्वर का निवास है. उन्होंने बताया कि मंत्रालय में यह सफाई अभियान 10 दिनों से चल रहा है. हर एक साल हमें संकेत देता रहता है, स्वच्छता की जो मुहिम है, वो अनवरत चलती रहे.

वहीं, सुलभ इंटरनेशनल की सीनियर वाइस प्रेसिडेंट आभा कुमार ने बताया कि सुलभ ने स्वच्छता के रूप में मिसाल कायम किया है. हमने 10 हजार कम्युनिटी टॉयलेट बनाए हैं. लोग उसका उपयोग करते हैं. हमारी संस्था 54 साल पुरानी है, हमारे कार्यकर्ता प्रतिदिन हजारों लोगों को जागरूक करते हैं और देश भर के तमाम शौचालय या ऐसी जगह पर जाएंगे तो वहां पर सुलभ के कर्मचारी ही आपको काम करते मिलेंगे.

उन्होंने आगे कहा कि स्वच्छता ही सेवा-2024 को 17 सितंबर से शुरू किया गया है. पूरे देश में हम 260 जगहों पर स्वच्छता को लेकर जागरूकता और क्लीनिंग ड्राइव दोनों चला रहे हैं, बहुत जगहों पर स्किल डेवलपमेंट मिनिस्ट्री हमारा सहयोग कर रही है. ‘स्वभाव स्वच्छता, संस्कार स्वच्छता’ को लाने के लिए एक साथ मिलकर पीएम मोदी का आह्वान है, पूरे देश में साफ-सफाई करना है, इसके लिए हमें इसमें जुटना होगा.

सुलभ इंटरनेशनल के वरिष्ठ सलाहकार अजय कुमार ने कहा कि पीएम मोदी ने इस बार स्वच्छता को लेकर बड़ा संदेश दिया है. 2014 से हम कैंपेन करते आ रहे हैं. लेकिन, अब यह कैंपेन ना रहकर हमारे संस्कार और स्वभाव से जुड़ गया है. सिर्फ 15 दिनों के लिए यह जागरूकता अभियान नहीं चलाया जा रहा है, इस जागरूकता को आगे लेकर भी चलेंगे, ताकि लोगों में स्वच्छता को लेकर जागरूकता बढ़े और साफ-सफाई में अपना पूरा योगदान दें.

उन्होंने कहा कि इस अभियान के 10 साल पूरे हो चुके हैं. लोगों में भी स्वच्छता को लेकर जागरूकता बढ़ी है. इसमें अब हमें अपने बच्चों को भी शामिल करना पड़ेगा. ताकि वो हमारे लिए एंबेसडर का काम करें, अपने परिवार के बीच जाएं कि कूड़ा-कचरा इधर-उधर ना फेंके. इससे स्वच्छता को लेकर उनमें और जागरूकता बढ़ेगी.

एसके/एबीएम

The post स्वच्छता ही सेवा : दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन के आसपास चला सफाई अभियान first appeared on indias news.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now