Top News
Next Story
NewsPoint

कोलकाता में पर्यावरण की थीम पर बनाया गया मां दुर्गा का पंडाल, लगाए गए 8,000 पौधे

Send Push

कोलकाता, 3 अक्टूबर . नवरात्रि के पावन पर्व का 3 अक्टूबर से आगाज हो गया है. इस बीच पश्चिम बंगाल में दुर्गा पूजा पंडालों को भी स्थापित कर दिया गया है. हर साल की तरह इस बार भी दुर्गा पूजा पंडाल में अलग-अलग थीमें बनाई गई है.

कोलकाता के लालबागान नबांकुर में एक दुर्गा पूजा पंडाल की थीम को पर्यावरण के अनुसार बनाया गया है. यह पंडाल ना सिर्फ हरियाली का संदेश दे रहा है बल्कि इस पंडाल की ओर लोग भी आकर्षित हो रहे हैं.

दरअसल, दुर्गा पूजा पंडाल में कई तरह के पौधे लगाए गए हैं. साथ ही मां दुर्गा की प्रतिमा को भी पर्यावरण के अनुकूल ही बनाया गया है. इस पंडाल के माध्यम से “पर्यावरण बचाओ और जीवन बचाओ” का भी संदेश दिया जा रहा है.

दुर्गा पूजा पंडाल समिति के सदस्य अरुणव रॉय ने बताया कि मां दुर्गा के पंडाल को इको फ्रेंडली बनाया गया है. दिन के समय पंडाल ग्रीन हाउस का अहसास कराता है और रात के समय में लाइट की चकाचौंध दिखाएगी, जो इसकी सुदंरता को और भी बढ़ाता है. इस पंडाल को 8,000 प्राकृतिक पौधों से सजाया गया है. अगर हमें बढ़ते प्रदूषण के खिलाफ लड़ना है तो ऐसी चीजों को बढ़ावा देना होगा, जो पर्यावरण को बचाती हैं.

उन्होंने दुर्गा पंडाल के आइडिया के बारे में बताते हुए कहा, “इस बार के दुर्गा पूजा पंडाल को लेकर हमारे सेक्रेटरी और आर्टिस्ट के बीच चर्चा हुई, तभी पर्यावरण को लेकर एक ख्याल आया. इसके बाद ही पंडाल को पर्यावरण के अनुसार ही बनाया गया है. हम दुर्गा पूजा समाप्त होने के बाद इन पौधों को रिसाइकल करने का काम करेंगे.”

एफएम/एबीएम

The post first appeared on .

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now