Top News
Next Story
NewsPoint

प्रयागराज में महिलाएं बना रही स्वदेशी सामान, 'लखपति दीदी योजना' को लेकर की पीएम मोदी की तारीफ

Send Push

प्रयागराज, 9 अक्टूबर . देशभर में नवरात्रि की धूम है. कुछ दिनों बाद दीपावाली का त्योहार भी आने वाला है. इसको लेकर सजावटी सामान बाजार में बिकने लगी है. इसके लिए ‘शुभ लाभ संस्था’ की पहल पर प्रयागराज के ‘स्वयं सहायता समूह’ की महिलाओं ने दीपावाली के लिए हस्तनिर्मित स्वदेशी सामान बनाना शुरू कर दिया है. झालर और अन्य सजावट के सामान तैयार किए जा रहे हैं. स्वदेशी सामान की मांग न केवल उनके क्षेत्र में बल्कि कई जगहों से आने से स्वयं सहायता समूह की महिलाएं उत्साहित हैं. साथ ही महिलाओं ने ‘लखपति दीदी योजना’ की सराहना करते हुए पीएम मोदी का आभार व्यक्त की.

‘शुभ लाभ संस्था’ में काम करने वाली मनीषा ने बताया, “पहले जब हम संस्था से जुड़े नहीं थे, तो हमें अपने पति के पैसों पर गुज़ारा करना पड़ता था. जब से हमने समूह में काम करना शुरू किया और कुछ पैसे कमाने शुरू किए, तब से मैंने खुद पैसों की वजह से होने वाली छोटी-छोटी परेशानियों को देखना शुरू कर दिया है. पहले मैंने देखा कि मेरे बच्चों को अपने लिए छोटी-छोटी चीज़ें खरीदने के लिए त्याग करना पड़ता था. अब जब मैंने कुछ हुनर सीख लिया है और कुछ पैसे कमाने लगी हूं, तो मैंने अपने बच्चे की ख्वाहिशें पूरी करना शुरू कर दिया है. मैंने अपने पति के साथ कदम से कदम मिलाकर चलना शुरू कर दिया है. अगर मैं इतना कुछ कर पा रही हूं, तो यह सिर्फ और सिर्फ पीएम मोदी की वजह से है.”

उन्होंने कहा कि पीएम मोदी द्वारा चलाई जा रही ‘लखपति दीदी योजना’ के तहत कई महिलाओं को रोजगार मिला है. इस योजना के तहत अच्छी सीख और अच्छा प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराया गया है. यह सब पीएम मोदी की वजह से संभव हो पाया है.

एक अन्य महिला ने कहा कि नवरात्रि चल रही है. दो दिन बाद दशहरा आएगा. दशहरे में मेले लगते हैं और आने वाले समय में दीपावाली आएगी. इसमें हमारे समूह की सभी महिलाएं हाथ से सजावट का सामान बनाती हैं. हम हैंड बैग बनाते हैं. पेस्ट्री का भी काम करते हैं. मिठाई का भी काम है. पीएम मोदी की वजह से हम महिलाएं घर से बाहर निकल कर कुछ काम कर पा रही हैं. कुछ पैसे कमा पा रही हैं. जो पहले महिलाएं नहीं कर पाती थीं. पहले महिलाएं घर बैठकर अपना सारा हुनर बर्बाद कर देती थीं. अब वही महिलाएं अपने हुनर के दम पर अपने पैरों पर खड़ी हो रही हैं. ये बहुत अच्छी बात है कि अब सभी महिलाएं आगे बढ़ पा रही हैं.

स्वयं सहायता समूह से जुड़ी पूजा देवी ने बताया कि पहले महिलाएं शिक्षित होने के साथ-साथ हुनरमंद भी होती थीं. लेकिन, वे अपने हुनर को आगे नहीं ला पाती थीं. वे अपनी इच्छाओं को दबाकर घर में ही रहती थीं. बच्चे कुछ भी मांगते तो उन्हें डांटती थीं. लेकिन, जब से मैं इस समूह से जुड़ी हूं और काम करना शुरू किया है, तब से कुछ पैसे तो मिल ही रहे हैं. साथ ही अपने बच्चों की जरूरतें भी पूरी करने लगी हूं. यह सारा काम पीएम मोदी द्वारा शुरू की गई योजनाओं के बाद संभव हो पाया है. पीएम मोदी ने महिलाओं को अपने पैरों पर खड़े होने का हौसला दिया है.

समूह से जुड़ी एक अन्य महिला ने बताया कि समूह की स्थिति पूरे शहर में बहुत अच्छी चल रही है. इस समूह में कई योजनाएं हैं. शक्ति रसोई है. कई महिलाओं को उद्योग से जोड़ा जा रहा है. इसी तरह लखपति दीदी योजना आई है. यह बहुत अच्छी योजना है. इसमें सबसे अच्छी बात यह है कि सरकार जो लोन दे रही है. उसमें लोन वापस करने का कोई प्रावधान नहीं है. किसी भी मध्यम वर्ग की महिला के लिए यह बहुत बड़ी बात है. ऐसी योजनाएं पहले कभी नहीं आई. इस योजना में महिलाओं को ही आधार बनाया जा रहा है. जब हमारी महिलाएं यहां आगे बढ़ेंगी तो देश अपने आप आगे बढ़ेगा. सबसे अच्छी बात यह है कि जो महिलाएं पढ़ी-लिखी नहीं हैं. जिन्हें उद्योग के बारे में कुछ भी पता नहीं है. उन्हें पहले प्रशिक्षण दिया जा रहा है. उद्योग में उतरने से पहले इस प्रशिक्षण की बहुत जरूरत होती है.

बता दें कि लखपति दीदी योजना के तहत यूपी के प्रयागराज की महिलाएं स्वदेशी सामान बना रही हैं. इससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार हो रहा है. स्वयं सहायता समूह की महिलाएं दीपावाली के लिए रंग-बिरंगे झालर, गुलदस्ते आदि बनाने में जुटी हैं. साथ ही आपको बता दें कि कोई भी त्योहार मिठाई के बिना अधूरा है. समूह की महिलाओं द्वारा मिठाई और केक भी बनाया जा रहा है. समूह की महिलाओं का कहना है कि पीएम मोदी की सभी योजनाएं बहुत अच्छी हैं, आज महिलाएं आत्मनिर्भर बन रही हैं. लखपति दीदी योजना को लेकर उनका कहना है कि ये पीएम मोदी की बहुत अच्छी योजना है.

आरके/जीकेटी

The post first appeared on .

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now