Top News
Next Story
NewsPoint

कोच्चि में पशु वसा प्रसंस्करण यूनिट में विस्फोट; एक व्यक्ति की मौत, दो घायल

Send Push

तिरुवनंतपुरम, 6 अक्टूबर . केरल के कोच्चि में एक पशु वसा प्रसंस्करण यूनिट में विस्फोट हो गया. इस हादसे में एक व्यक्ति की मौत हो गई और दो लोग घायल हो गए.

यह घटना शनिवार देर रात एडयार औद्योगिक क्षेत्र (एडयार इंडस्ट्रियल सेक्टर) में फॉर्मल ट्रेड लिंक्स एलएलपी पशु वसा प्रसंस्करण प्लांट में हुई. मृतक की पहचान ओडिशा निवासी विक्रम प्रधान के रूप में हुई है. वहीं घायलों की पहचान कृष्णन और गुरु के रूप में हुई है.

यह हादसा एक छोटे बॉयलर विस्फोट के कारण हुआ. अग्निशमन और बचाव कर्मियों ने घटनास्थल पर पहुंचकर घायलों को बचाया.

बता दें कि एडयार औद्योगिक क्षेत्र में कई औद्योगिक इकाइयां हैं जिनमें रासायनिक कारखाने, पॉलिमर कंपनियां, पैकेजिंग कंपनियां, पाइप उत्पादन कंपनियां और कई अन्य शामिल हैं.

केरल के एर्नाकुलम जिले में एडयार औद्योगिक क्षेत्र राज्य का एक महत्वपूर्ण औद्योगिक केंद्र है. हालांकि, यहां प्रदूषण से जुड़े कुछ मुद्दे हैं, जहां सामाजिक कार्यकर्ताओं और पर्यावरण कार्यकर्ताओं ने इस क्षेत्र की कुछ इकाइयों, विशेष रूप से रबर और मांस प्रसंस्करण इकाइयों पर आरोप लगाया था कि वे उच्च स्तर पर वाष्पशील कार्बनिक यौगिक (वीओसी) छोड़ रही हैं, जिसके कारण औद्योगिक क्षेत्र से दुर्गंध आती है.

पर्यावरण कार्यकर्ता रमेश पदमबन ने आरोप लगाया था कि वाष्पशील कार्बनिक यौगिक की सामान्य सीमा 0.25 पीपीएम है, जबकि एडयार औद्योगिक केंद्र की कुछ कंपनियों में यह 80 पीपीएम से ज्यादा है.

एफजेड/

The post first appeared on .

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now