Top News
Next Story
NewsPoint

कबाड़ हटाने से रक्षा उपक्रमों में खाली होगी आठ लाख वर्ग फीट जगह

Send Push

नई दिल्ली, 8 अक्टूबर . सार्वजनिक क्षेत्र के रक्षा उपक्रमों में इस वर्ष कबाड़ और अन्य अनावश्यक सामग्री के निपटान के बाद आठ लाख वर्ग फीट जगह खाली होने का अनुमान है. रक्षा मंत्रालय के मुताबिक यह एक उल्लेखनीय उपलब्धि होगी.

मंत्रालय ने बताया कि अब तक कबाड़ और अन्य अपशिष्ट सामग्री के निपटान के बाद 1,09,903 वर्ग फीट जगह खाली हो चुकी है. रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, अब तक निपटान के लिए 6769 भौतिक फाइलों की पहचान की गई है. अभियान के तहत 30 हजार मीट्रिक टन से अधिक अनुपयोगी भंडार और कबाड़ का निपटान किया गया है, इससे 3.6 करोड़ रुपये का राजस्व भी प्राप्त हुआ है.

दरअसल, रक्षा उत्पादन विभाग (डीडीपी) ने अपने कार्यालय और देश के विभिन्न इलाकों में स्थित अपने सार्वजनिक क्षेत्र के रक्षा उपक्रमों (डीपीएसयू) में स्वच्छता का विशेष अभियान 4.0 चलाया है. रक्षा मंत्रालय के मुताबिक अभियान दो अक्टूबर से शुरू हुआ है और 31 अक्टूबर तक चलेगा. विशेष अभियान की तैयारी के प्रारंभिक चरण में, रक्षा उत्पादन विभाग (डीडीपी) ने अपने सार्वजनिक क्षेत्र के रक्षा उपक्रमों (डीपीएसयू) और संबद्ध कार्यालयों के साथ मिलकर देश भर में सफाई के लिए लगभग 800 स्थलों की पहचान की है. अब तक तक 605 स्थलों पर काम पूरा हो चुका है.

विशेष अभियान 4.0 को उचित तरीके से लागू करने के लिए सचिव (डीपी) ने डीपीएसयू के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक तथा संबद्ध कार्यालयों के महानिदेशक स्तर के अधिकारियों के साथ बैठक भी की है. संयुक्त सचिव स्तर के अधिकारी इसकी दैनिक प्रगति की निगरानी की कर रहे हैं.

अधिकारियों का एक दल प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (डीएआरपीजी) द्वारा होस्ट किए गए पोर्टल पर इसकी जानकारी अपलोड करता है. सभी डीपीएसयू और संबद्ध कार्यालय इस अभियान में उत्साहपूर्वक भाग ले रहे हैं. इस अभियान के अंतर्गत अब तक लक्ष्यों की पहचान में उल्लेखनीय प्रगति हुई है. इन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए स्वच्छता से जुड़ी गतिविधियों में 8,602 से अधिक लोगों ने भाग लिया है.

जीसीबी/

The post first appeared on .

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now