Top News
Next Story
NewsPoint

सचिन तेंदुलकर इंटरनेशनल मास्टर्स लीग में भारत की अगुआई करेंगे

Send Push

मुंबई, 8 अक्टूबर . बहुप्रतीक्षित इंटरनेशनल मास्टर्स लीग (आईएमएल) दुनिया भर में धूम मचाने के लिए तैयार है, जिसमें छह क्रिकेट पावरहाउस-भारत, श्रीलंका, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज के दिग्गज क्रिकेटर एक रोमांचक टी20 फ्रेंचाइज टूर्नामेंट में एक साथ आएंगे. उद्घाटन संस्करण 17 नवंबर, 2024 से 8 दिसंबर, 2024 तक चलेगा.

नवी मुंबई में डी.वाई. पाटिल स्टेडियम चार मैचों के पहले चरण की मेजबानी करेगा. टूर्नामेंट की शुरुआत 17 नवंबर को भारत और श्रीलंका के बीच एक रोमांचक मुकाबले से होगी, जिसमें सचिन तेंदुलकर और कुमार संगकारा आमने-सामने होंगे, जो उनके महान मुकाबलों की याद दिलाता है.

दूसरे मैच में शेन वॉटसन की ऑस्ट्रेलिया का सामना जैक्स कैलिस की दक्षिण अफ्रीका से होगा, उसके बाद श्रीलंका और इयोन मोर्गन की इंग्लैंड के बीच एक और मुकाबला होगा. ब्रायन लारा और उनकी वेस्टइंडीज की टीम ऑस्ट्रेलिया का सामना करने के लिए मैदान पर लौटेगी, जो एक रोमांचक मुकाबला होने का वादा करता है.

इसके बाद 21 नवंबर को लखनऊ (भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी (बीआरएसएबीवी) इकाना क्रिकेट स्टेडियम) में मुकाबला होगा, जहां भारत दक्षिण अफ्रीका से खेलेगा. लखनऊ में छह मैच होंगे, जिसके बाद लीग रायपुर (शहीद वीर नारायण सिंह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, रायपुर) में स्थानांतरित हो जाएगी, जहां भारत 28 नवंबर को इंग्लैंड से भिड़ेगा. रायपुर में कुल आठ मैच होंगे, जिसमें सेमीफाइनल और फिर 8 दिसंबर को फाइनल शामिल है, जिसमें इंटरनेशनल मास्टर्स लीग के पहले चैंपियन का ताज पहनाया जाएगा.

प्रतिष्ठित खिलाड़ी, जिनका करियर शानदार रहा है, अपनी-अपनी टीमों की कप्तानी करेंगे, जो अपने बेजोड़ अनुभव और प्रतिस्पर्धी भावना को टी20 प्रारूप में लाएंगे. 18 एक्शन से भरपूर मैचों के साथ, आईएमएल दर्शकों को लुभाने का वादा करता है, जिसमें हाई-एनर्जी क्रिकेट के साथ पुरानी यादें भी शामिल होंगी.

इंटरनेशनल मास्टर्स लीग में कप्तान इस प्रकार हैं:

1. भारत: सचिन तेंदुलकर

2. वेस्टइंडीज: ब्रायन लारा

3. श्रीलंका: कुमार संगकारा

4. ऑस्ट्रेलिया: शेन वॉटसन

5. इंग्लैंड: इयोन मोर्गन

6. दक्षिण अफ्रीका: जैक्स कैलिस

क्रिकेट आइकन और लीग के एंबेसडर सचिन तेंदुलकर ने कहा, “आईएमएल के एंबेसडर और चेहरे के रूप में, मैं लीग में इंडिया मास्टर्स का नेतृत्व करने और उसका प्रतिनिधित्व करने के लिए उत्सुक हूं. मैदान पर होने वाला एक्शन निस्संदेह प्रतिस्पर्धी और रोमांचक होगा. सभी खिलाड़ी कई स्थानों पर आईएमएल खेलने की संभावना से उत्साहित हैं. यह अगली पीढ़ी को प्रेरित करने का एक अवसर है, साथ ही उस खेल का जश्न मनाना भी है जिसे हम सभी प्यार करते हैं.”

वेस्टइंडीज टीम के कप्तान ब्रायन लारा ने कहा, “खिलाड़ियों के इतने प्रतिभाशाली समूह के साथ मैदान पर वापस आना अद्भुत होगा. यह प्रारूप तेज, रोमांचक और प्रतिस्पर्धी है – बिल्कुल वैसा ही जैसा प्रशंसक चाहते हैं.”

इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन ने कहा, “आईएमएल में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी शामिल हैं – क्रिकेट के दिग्गज और फ्रैंचाइज़ प्रतियोगिता. यह खिलाड़ियों और प्रशंसकों दोनों के लिए एक अभूतपूर्व अनुभव होने जा रहा है.”

दक्षिण अफ्रीका के कप्तान जैक्स कैलिस ने कहा, “इस तरह के प्रतिस्पर्धी माहौल में फिर से खेलने का मौका मिलना रोमांचकारी है. आईएमएल न केवल हमारी प्रतिभा बल्कि खेल के प्रति हमारे जुनून को भी प्रदर्शित करेगा.”

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान शेन वॉटसन ने कहा, “खेल के इतने सारे दिग्गजों को एक लीग में एक साथ देखना अविश्वसनीय है. मैं ऑस्ट्रेलिया का नेतृत्व करने के लिए उत्साहित हूं और उम्मीद है कि प्रशंसकों के लिए कुछ बेहतरीन क्रिकेट पेश करूंगा.”

श्रीलंका के कप्तान कुमार संगकारा ने कहा, “इस प्रारूप में एक बार फिर सर्वश्रेष्ठ के खिलाफ खेलना खास है. प्रशंसकों को प्रतिस्पर्धी क्रिकेट देखने और कुछ अविस्मरणीय पलों को फिर से जीने का मौका मिलेगा.”

लीग कमिश्नर सुनील गावस्कर ने कहा, “हर देश के दिग्गज इंटरनेशनल मास्टर्स लीग में खेलेंगे. उनके लिए, यह अपने कौशल का प्रदर्शन करने और दुनिया को यह दिखाने का एक शानदार अवसर है कि वे अभी भी बहुत अच्छे हैं. ये लोग नहीं जानते कि इसे आसान कैसे बनाया जाता है. यह एक रोमांचक लीग होने जा रही है, जिसमें करीबी मुकाबले होंगे. मुझे यकीन है कि यह उन सभी लोगों के लिए एक ट्रीट होगी जो मैदान पर आएंगे और टेलीविजन पर देखेंगे.”

आरआर/

The post first appeared on .

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now