Top News
Next Story
NewsPoint

अनुसंधान और प्रायोगिक विकास में चीन का निवेश 33 खरब युआन से अधिक

Send Push

बीजिंग, 3 अक्टूबर . चीनी राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय और वित्त मंत्रालय ने संयुक्त रूप से ‘2023 में राष्ट्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी वित्तपोषण निवेश पर सांख्यिकीय बुलेटिन’ जारी किया. इससे पता चला कि 2023 में, अनुसंधान और प्रयोगात्मक विकास में चीन का कुल निवेश 33 खरब युआन से अधिक था, जो 2022 की तुलना में 8.4 प्रतिशत की वृद्धि है.

इससे चीन की स्थिर विकास प्रवृत्ति बनी रही. ‘अनुसंधान और प्रयोगात्मक विकास में चीन का कुल निवेश 2012 में 10 खरब युआन, 2019 में 20 खरब युआन और 2022 में 30 खरब युआन से अधिक हो गया. वर्तमान में, अनुसंधान और प्रयोगात्मक विकास में चीन का कुल निवेश अमेरिका के बाद दूसरे स्थान पर है.’

चीनी राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो के सांख्यिकीविद् चांग छीलोंग ने कहा कि अनुसंधान और प्रयोगात्मक विकास के निवेश में वृद्धि जारी है, जो चीन को उच्च-स्तरीय वैज्ञानिक और तकनीकी स्वतंत्रता और आत्मनिर्भरता की प्राप्ति को तेज करने के लिए एक मजबूत गारंटी प्रदान करता है.

उन्होंने कहा, “पूरे समाज में चीन के उद्यम अनुसंधान एवं विकास निवेश का अनुपात अमेरिका (79.0%) और जापान (79.4%) के करीब है, और जर्मनी (67.4%) और फ्रांस (65.8) जैसे यूरोपीय देशों की तुलना में अधिक है. वह नवीन विकास के लिए सहायता प्रदान करता है.”

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

एबीएम/

The post first appeared on .

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now