Top News
Next Story
NewsPoint

रोहतक में कम्बाइंड नेशनल कॉम्प्टीशन 6 अक्टूबर से; इसी के साथ होगा आरईसी टैलेंट हंट का समापन

Send Push

नई दिल्ली, 2 अक्टूबर . नोएडा और गुवाहाटी में दो उच्च गुणवत्ता वाली प्रतियोगिताओं के साथ शुरुआत करने के बाद, दूसरी आरईसी ओपन टैलेंट हंट मुक्केबाजी प्रतियोगिता 6-22 अक्टूबर, 2024 तक रोहतक (हरियाणा) में आयोजित होने वाले कम्बाइंड नेशनल कॉम्प्टीशन ( टैलेंट हंट) के साथ अपने समापन की ओर बढ़ेगी.

बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया द्वारा आरईसी लिमिटेड (जो कि विद्युत मंत्रालय के तहत एक प्रमुख महारत्न कंपनी है) और भारतीय खेल प्राधिकरण के सहयोग से आयोजित, दूसरी आरईसी ओपन टैलेंट हंट प्रतियोगिता, टैलेंट हंट के पहले दो चरणों में नोएडा और गुवाहाटी में सब-जूनियर से लेकर सीनियर आयु वर्ग के 4000 से अधिक मुक्केबाजों ने अपने कौशल का प्रदर्शन किया और दोनों प्रतियोगिताओं के शीर्ष आठ मुक्केबाजों को फाइनल में पहुंचकर राष्ट्रीय चैंपियनशिप में सीधे प्रवेश पाने का मौका मिलेगा, जबकि क्वार्टर फाइनलिस्ट को अपने प्रशिक्षण को सपोर्ट करने के लिए बीएफआई से छात्रवृत्ति मिलेगी. यह बीएफआई द्वारा शुरू की गई एक पहल है जो इस साल पहली बार दी जा रही है.

एलीट और यूथ पुरुष और महिला प्रतियोगिता 6-13 अक्टूबर तक खेली जाएगी, जिसमें एलीट मुक्केबाज 12 भार श्रेणियों में और युवा 10 भार श्रेणियों में प्रतिस्पर्धा करेंगे. इसके बाद 15-22 अक्टूबर तक जूनियर और सब जूनियर पुरुष और महिला प्रतियोगिता होगी और इसमें क्रमशः 13 और 14 भार श्रेणियां होंगी.

बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के महासचिव हेमंत कुमार कलिता ने कहा,” पिछले साल की तुलना में, हमें टैलेंट हंट के लिए जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली है और देश के विभिन्न हिस्सों से आने वाले मुक्केबाजों की समग्र गुणवत्ता बहुत उत्साहजनक रही है. नेशनल्स में दो फाइनलिस्टों के लिए सीधे प्रवेश और नेशनल कैंप में जगह बनाने का बाहरी मौका इस बेहतर भागीदारी के पीछे दो प्रमुख कारण रहे हैं और हम संयुक्त नेशनल्स से कुछ अच्छी प्रतिभाओं का चयन करने की उम्मीद कर रहे हैं.”

इस प्रमुख पहल का उद्देश्य खेल को पारंपरिक क्षेत्रों से आगे बढ़ाना है और इस प्रक्रिया में उभरती हुई प्रतिभाओं की पहचान करना और उनका पोषण करना है जो विश्व चैंपियनशिप, एशियाई खेल, राष्ट्रमंडल खेल और ओलंपिक जैसी प्रमुख अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में देश के लिए गौरव ला सकते हैं.

पिछले साल, प्रतिभा खोज चार स्थानों पर आयोजित की गई थी, जिसके बाद एक कम्बाइंड नेशनल कॉम्प्टीशन आयोजित किया गया था और देश भर में 6000 से अधिक मुक्केबाजों ने इसमें भाग लिया था.

आरआर/

The post रोहतक में कम्बाइंड नेशनल कॉम्प्टीशन 6 अक्टूबर से; इसी के साथ होगा आरईसी टैलेंट हंट का समापन first appeared on indias news.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now