Top News
Next Story
NewsPoint

देशभर में महापुरुषों की सभी प्रतिमाओं की सफाई की जाएगी : प्रह्लाद जोशी

Send Push

बेंगलुरु, 2 अक्टूबर (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10 साल पहले 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के खास मौके पर स्वच्छ भारत मिशन की शुरुआत की थी। बुधवार को गांधी जयंती के मौके पर इस मिशन के 10 साल पूरे हो गए हैं। इस मौके पर केंद्रीय खाद्य एवं ऊर्जा मंत्री प्रह्लाद जोशी बेंगलुरु पहुंचे हैं। इस दौरान केंद्रीय मंत्री ने कहा कि देशभर में महापुरुषों की सभी प्रतिमाओं की सफाई करने का फैसला किया गया है।

उन्होंने आईएएनएस से बातचीत में कहा कि महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की जयंती के अवसर पर भारतीय जनता पार्टी, केंद्र सरकार और राज्य सरकार मिलकर स्वच्छ भारत अभियान में काम कर रही है। स्वच्छ भारत अभियान के तहत लोग हर सरकारी दफ्तर और हर जगह की सफाई कर रहे हैं। मंदिरों और धर्मस्थलों में भी हर जगह सफाई का काम चल रहा है। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान के तहत अगले 15 दिनों में देश भर में महापुरुषों की प्रतिमाओं और पुरानी मूर्तियों की सफाई पर फोकस किया जाएगा।

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्दारमैया के इस्तीफा नहीं देने के सवाल पर केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कांग्रेस का शीर्ष नेतृत्व जमानत पर है। कांग्रेस में इतनी ताकत नहीं है कि वह सिद्दारमैया को इस्तीफा देने के लिए मजबूर कर सके।

वहीं, स्वच्छ भारत अभियान के 10 वर्ष पूरे होने के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की जनता को संबोधित किया। इस मौके पर उन्होंने अभियान की सफलता के लिए लोगों को धन्यवाद दिया और कहा कि स्वच्छ भारत अभियान एक जन आंदोलन बन चुका है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि स्वच्छता की सेवा में राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, पूर्व राष्ट्रपति और पूर्व उपराष्ट्रपति ने भी योगदान दिया है, जिसने देश को एक बड़ी प्रेरणा दी है। इस काम के लिए मैं राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति महोदय का भी हृदय से अभिनंदन और धन्यवाद करता हूं। देश भर में स्वच्छता से जुड़े कार्यक्रम हो रहे हैं और लोग अपने गांव, शहर, मोहल्लों और सोसायटियों में सफाई कर रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि अनेक राज्यों के मुख्यमंत्री और अन्य जनप्रतिनिधि इस कार्यक्रम का हिस्सा बने हैं और इसका नेतृत्व कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि पिछले पखवाड़े में देशभर में करोड़ों लोगों द्वारा स्वच्छता कार्यक्रमों में भाग लिया गया था। उन्होंने जानकारी दी कि इस सेवा पखवाड़े के 15 दिनों में देश भर में 27 लाख से अधिक कार्यक्रम आयोजित किए गए, जिनमें 28 करोड़ से अधिक लोगों ने भाग लिया। उन्होंने कहा कि निरंतर प्रयास करके ही हम अपने भारत को स्वच्छ बना सकते हैं।

--आईएएनएस

आरके/जीकेटी

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now